Heatwave: दिल्ली में भीषण गर्मी की क्या है वजह, नजफगढ़ में क्यों 48 डिग्री के करीब पहुंचा तापमान
Advertisement
trendingNow12255926

Heatwave: दिल्ली में भीषण गर्मी की क्या है वजह, नजफगढ़ में क्यों 48 डिग्री के करीब पहुंचा तापमान

IMD Delhi Temperature: भारतीय मौसम विज्ञान का कहना है कि दिल्ली-NCR में सोमवार को भी भीषण गर्मी पड़ेगी और दिन में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. दिल्ली-NCR में पिछले कुछ दिनों में तापमान में लगातार वृद्धि देखी गई है. मौसम विभाग ने भीषण गर्मी को देखते हुए 'रेड अलर्ट' जारी किया है.

 

Heatwave: दिल्ली में भीषण गर्मी की क्या है वजह, नजफगढ़ में क्यों 48 डिग्री के करीब पहुंचा तापमान

Heatwave Delhi-NCR: मौसम विभाग के मुताबिक अगले एक सप्ताह तक पूरे उत्तर भारत में गर्मी का सितम जारी रहेगा. भीषण गर्मी का आलम यह है कि रविवार को दिल्ली के नजफगढ़ का तापमान 47.8 डिग्री जा पहुंचा. रविवार को नजफगढ़ दिल्ली-NCR ही नहीं, बल्कि पूरे भारत का सबसे गर्म इलाका रहा. आखिर नजफगढ़ का तापमान इतना ज्यादा क्यों हो रहा है, इसे जानने के लिए हमने वैज्ञानिक से बात की.

भारतीय मौसम विज्ञान के वरिष्ठ वैज्ञानिक सोम सेन रॉय ने बताया कि राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और पाकिस्तान में शुष्क हवा चल रही है, जो दिल्ली की तरफ आ रही है. इन इलाकों में तापमान 45-46 डिग्री चल रहा है और यही वजह है कि इन इलाकों से आ रही हवा अपने साथ भीषण गर्मी दिल्ली ला रही है. राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और पाकिस्तान से आ रही शुष्क हवाओं की वजह से ही पश्चिमी दिल्ली में पूर्वी दिल्ली के मुकाबले तापमान ज्यादा है और नजफगढ़ में तापमान 48 डिग्री के करीब पहुंच गया है.

अगले एक सप्ताह तक कोई राहत नहीं

मौसम विभाग ने आज दिन में बादल छाए रहने, लू चलने और तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है. दिल्ली में सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आद्रता का स्तर 43 प्रतिशत दर्ज किया गया है. IMD ने यह भी कहा है कि अगले एक सप्ताह तक राजधानी दिल्ली में गर्मी का सितम जारी रहेगा. सात दिन के लिए पूर्वानुमान जताते हुए आईएमडी ने भीषण गर्मी के कारण 'संवेदनशील लोगों के लिए अत्याधिक एहतियात बरतने' का आग्रह किया है. 

देश का एक बड़ा हिस्सा भीषण गर्मी से जूझ रहा है और कई स्थानों पर अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. कई राज्यों में गर्मी का रिकॉर्ड टूट गया है और इसका स्वास्थ्य एवं आजीविका पर गंभीर असर पड़ रहा है. भीषण गर्मी बिजली ग्रिड पर दबाव डाल रही है और जल निकाय सूख रहे हैं. इसके कारण देश के कुछ हिस्सों में सूखे जैसी स्थिति पैदा हो रही है.

पूरा उत्तर भारत लू की चपेट में

भारत मौसम विज्ञान ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा है कि शनिवार को हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली के कई हिस्सों और पश्चिम उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात और उत्तरी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति देखी गई. 

मौसम विभाग ने कहा कि भीषण गर्मी सभी उम्र के लोगों विशेषकर शिशुओं, बुजुर्गों और पुरानी बीमारियों वाले कमजोर व्यक्तियों के लिए स्वास्थ्य के मद्देनजर चिंता का विषय है. मौसम विभाग ने शरीर में पानी की कमी नहीं हो, इसके लिए पर्याप्त पानी पीने और ओआरएस या घर पर बने पेय जैसे लस्सी, तोरानी (चावल का पानी), नींबू पानी और छाछ का उपयोग करने का सुझाव भी दिया है.

Trending news