Paragliding: उड़ने के लिए बने हैं ये टूरिस्ट स्पॉट्स, जानें भारत में पैराग्लाइडिंग की 7 बेस्ट जगह
Advertisement
trendingNow11321491

Paragliding: उड़ने के लिए बने हैं ये टूरिस्ट स्पॉट्स, जानें भारत में पैराग्लाइडिंग की 7 बेस्ट जगह

Paragliding In India: भारत में पैराग्लाइडिंग के कई बेस्ट स्पॉट्स हैं, जहां बड़ी संख्या में टूरिस्ट्स आते हैं. अगर आप पैराग्लाइडिंग का शौक रखते हैं तो आपको भारत में पैराग्लाइडिंग की बेस्ट जगहों के बारे में जान लेना चाहिए. 

पैराग्लाइडिंग (Credit: iStock)

Paragliding Best Places: हवा में उड़ने का शौक आखिर किसे नहीं होता है, लेकिन बिना पंख के ये संभव नहीं है. फिर भी आप पैराग्लाइडिंग कर गुब्बारे के साथ उड़ान भर सकते हैं और हवा में तैरने का शौक पूरा कर सकते हैं. टूरिस्ट स्पॉट्स पर आजकल पैराग्लाइडिंग करने का ट्रेंड जोरों से है. अगर आप घूमने जाएं और पैराग्लाइडिंग न करें तो आपका घूमना बेकार है. ये खुले आसमान में उड़ने का मजा आपको और किसी एडवेंचर में नहीं मिलेगा. एडवेंचर लवर्स को पैराग्लाइडिंग का लुत्फ जरूर लेना चाहिए. अगर आप पैराग्लाइडिंग करने जा रहे हैं तो जान लीजिए की आपको कौनसी जगह पैराग्लाइडिंग करना चाहिए, ताकि आपका मजा दोगुना हो जाए.

पैराग्लाइडिंग का टिकट?

भारत में अलग-अलग जगह पैराग्लाइडिंग का किराया अलग-अलग है. पैराग्लाइडिंग का किराया आपकी राइड के समय और जगह के हिसाब से लिया जाता है. पैराग्लाइडिंग का टिकट 1000 से लेकर 5000 के बीच तक होता है.

वागामोन, केरल

वागामोन पैराग्लाइडिंग के लिए सैलानियों की फेवरेट जगहों में से एक है. वागामोन जमीन से 3000 मीटर ऊंचा केरल का खूबसूरत हिल स्टेशन है. यहां सुंदर प्राकृतिक नजारों के बीच पैराग्लाइडिंग करने का मजा ही अलग है. वागामोन में आप 15-20 तक आसमान में उड़ने का मजा ले सकते हैं.

जोधपुर, राजस्थान

जोधपुर अपने शाही महल की खूबसूरती के लिए दुनियाभर में मशहूर है. जोधपुर में 1500 फीट की ऊंचाई पर पैराग्लाइडिंग का मजा ले सकते हैं. राजस्थान की गर्मी के बाद आसमान की ऊंची हवा में उड़ने का मजा ही अलग है. 

पंचगनी, महाराष्ट्र

महाराष्ट्र का पंचगनी एक खूबसूरत हिल स्टेशन है. ये जमीन से 1200 मीटर की ऊंचाई पर है. पंचगनी का मौसम बहुत खूबसूरत होता है. अगर आप पैराग्लाइडिंग के शौकीन हैं तो पंचगनी जरूर जाना चाहिए.

बीर बिलिंग, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश का बीर बीलिंग एक पहाड़ी इलाका है, जहां पैराग्लाइडिंग कराई जाती है. यहां पैराग्लाइडिंग के लिए ट्रेनर्स और सुरक्षा के बेहतरीन इंतजाम होते हैं. 

नैनीताल, उत्तराखंड

उत्तराखंड का नैनीताल घूमने के लिए मशहूर है. यहां की सुंदर वादियों में दूर-दूर से टूरिस्ट्स आते हैं. नैनीताल 2000 मीटर की ऊंचाई पर है, यहां पैराग्लाइडिंग करने का अलग ही मजा है. नैनीताल में पैराग्लाइडिंग की काफा अच्छी सुविधा है. 

शिलांग, मेघालय

मेघालय का शिलांग बहुत सुंदर जगह है. यहां बड़ी संख्या में सैलानी घूमने के लिए जाते हैं. शिलांग में 700 मीटर तक की ऊंचाई पर पैराग्लाइडिंग करने का मजा ले सकते हैं.

गंगटोक, सिक्किम

गंगटोक भारत का बेहद लोकप्रिय पर्यटक स्थल है। यहां आपको पैराग्लाइडिंग के अलावा और भी बहुत सारी चीजें देखने को मिल सकती हैं। गंगटोक जाने के लिए सबसे अच्छा समय गर्मी का मौसम माना जाता है। 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news