Breakfast में Upma खाने से मिलेगी Healthy Calorie, पेट और कमर की चर्बी का मिटेगा नामोनिशान
Advertisement
trendingNow11851457

Breakfast में Upma खाने से मिलेगी Healthy Calorie, पेट और कमर की चर्बी का मिटेगा नामोनिशान

Upma Benefits: बढ़ता हुआ वजन और पेट की चर्बी आजकल आम समस्या बन चुकी है. इससे न सिर्फ मिडिल एज, बल्कि युवा भी काफी परेशान हैं. अगर सुबह की शुरुआत आप हेल्दी डाइट से करें तो ये परेशानी कुछ दिनों में दूर हो सकती है.

Breakfast में Upma खाने से मिलेगी Healthy Calorie, पेट और कमर की चर्बी का मिटेगा नामोनिशान

Upma Khane Ke Fayde: उपमा एक साउथ इंडियन डिश है, लेकिन नॉर्थ इंडिया में भी ये काफी पसंद किया जाता है. आजकल काफी लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं, जिसके लिए एक हेल्दी डाइट की जरूरत होती है. अगर आप दिन की शुरुआत से ही सेहतमंद फूड खाएंगे तो फिटनेस का गोल हासिल हो पाएगा. इस बात का ख्याल रखें कि नाश्ता कभी स्किप न करें और सुबह के वक्त उपमा खाएं क्योंकि ये न सिर्फ आपकी एनर्जी नीड को पूरा करेगा, बल्कि कई बीमारियों से भी बचाएगा.

सेहत से भरपूर है उपमा

सुबह का नाश्ता दिन का सबसे जरूरी मील माना जाता है. अगर आप लेट होने के डर से या डाइटिंग के मकसद से सुबह का नाश्ता करना छोड़ देते हैं तो यह आपको दिन भर काफी कमजोर और थका हुआ सा महसूस करवा सकता है. बेहतर होगा कि आप भले ही कुछ हल्का खाएं लेकिन खाएं जरूर. आज-कल घरों में आमतौर पर भी वेट लॉस रेसिपी (Weight Loss Recipe) वाली डिशेज की मांग बढ़ गई है. अगर आप हर रोज हेल्दी नाश्ता रेसिपी  (Breakfast Recipe) ढूंढकर थक गए हैं तो अब बनाइए स्वाद और सेहत से भरपूर उपमा (Upma). इसे बनाने में आपको महज 20 मिनट का वक्त लगेगा.

उपमा में कितनी कैलोरी होती है?

एक हेल्दी युवा महिला को एक दिन में 2000 कैलोरी चाहिए, वहीं एक मेल एडल्ट को 2500 कैलोरी की जरूरत होती है. अगर एक कटोरी उपमा की बात की जाए तो इसमें 200 के करीब कैलोरी होती है, यानी ये एक हाई कैलोरी फूड नहीं है, बल्कि आपकी एनर्जी की जरूरत के हिसाब से ये परफेक्ट ब्रेकफास्ट है, जो आपको दोपहर के खाने तक अच्छी ऊर्जा प्रदान करेगा. इसके अलावा उपमा में प्रोटीन, कार्ब्स, विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं. 

 

fallback

उपमा तैयार करने की सामग्री

2 कप सूजी
½ टीस्पून राई
1 सूखी लाल मिर्च
2 टेबलस्पून चना दाल
10-12 करी पत्ते
¼ टीस्पून बारीक कटी हुई हरी मिर्च
¼ कप बारीक कटी हुई गाजर
¼ कप फ्रेंच बीन्स
1 बारीक कटा हुआ प्याज
¼ कप कॉर्न के दाने
नींबू का रस स्वादानुसार नमक
2 कप पानी
2 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ हरा धनिया

उपमा को बनाने का तरीका 

1. कड़ाही में तेल गर्म करें. उसमें राई, कड़ी पत्ते, सूखी लाल मिर्च और चना दाल तड़काएं.
2. फिर उसमें प्याज को हल्का भूरा होने तक भूनें. सभी सब्जियां मिलाएं और 2 मिनट तक धीमी आंच पर चलाते रहें.
3. फिर पानी और नमक डालें.
4. सूजी मिलाएं और लगातार चलाते रहें.
5. उपमा को सूखने तक 2-3 मिनट फ्राई करें. 
6. गैस बंद कर उसमें नींबू का रस मिलाएं. 
7. हरे धनिए से गार्निश कर गर्मा गर्म परोसें.

 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news