Diabetes Treatment: ब्लड शुगर कंट्रोल करती है सर्दी में मिलने वाली ये मीठी चीज, दिमाग भी करेगी तेज
Advertisement
trendingNow11514096

Diabetes Treatment: ब्लड शुगर कंट्रोल करती है सर्दी में मिलने वाली ये मीठी चीज, दिमाग भी करेगी तेज

Blood Sugar Control: डायबिटीज (Diabetes) के कारण कुछ मीठा भी नहीं खा पा रहे हैं. इस खबर में ऐसी मीठी चीज के बारे में जानिए जो ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कंट्रोल करती है.

डायबिटीज के उपाय.

Sweet Potato Benefits: क्या आप डायबिटीज (Diabetes) से पीड़ित हैं? आपका ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कंट्रोल में नहीं रहता है? डायबिटीज के चक्कर में आप कुछ मीठा खा भी नहीं पाते हैं और अपना मन मारकर रह जाते हैं. इस खबर में हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगे जो खाने में मीठी है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद भी करती है. ये मीठी चीज कोई और नहीं बल्कि सर्दियों में मिलने वाली शकरकंद है. शकरकंद बहुत ही गुणकारी है. यह हमारा दिमाग भी तेज करती हैं. आइए शकरकंद के फायदों के बारे में जानते हैं.

शकरकंद के फायदे (Benefits Of Sweet Potato)

ब्लड शुगर रहेगी कंट्रोल

शकरकंद में कई औषधीय गुण होते हैं. यह डायबिटीज में फायदेमंद है. आप शकरकंद को उबालकर या सेंककर खा सकते हैं. शकरकंद में एंटी डायबिटीक गुण होता है. मीठी होने के बावजूद यह ब्लड शुगर को नहीं बढ़ाती है.

वजन कम करने में है कारगर

शकरकंद वजन कम करने में भी कारगर है. शकरकंद में कैलोरी की मात्रा कम होती है. हालांकि, ये फाइबर का अच्छा सोर्स है. लेकिन हमें शकरकंद ज्यादा खाने से बचना चाहिए. अधिक मात्रा में हर चीज नुकसान करती है.

पाचन को बनाए बेहतर

शकरकंद हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को भी बेहतर बनाती है. शकरकंद में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत करता है. यह कब्ज और अपच की परेशानी को दूर करती है.

तेज करे दिमाग

शकरकंद खाने से दिमाग भी तेज होता है. शकरकंद को खनिज लवणों का भंडार कहा जाता है. शकरकंद में कोलीन नामक एक न्यूट्रिएंट पाया जाता है. ये याददाश्त (Memory Power) को बढ़ाने में मदद करता है. हमारे नर्वस सिस्टम के लिए भी ये लाभदायक है.

आंखों के लिए है फायदेमंद

आंखों के लिए भी शकरकंद फायदेमंद है. शकरकंद में एंथोसायनिन और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होता है. इसके अलावा शकरकंद में पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन आंखों को फायदा पहुंचाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news