Hair loss treatment: 20 रुपये की ये चीज जवानी में कर रही है गंजा! हफ्ते में एक बार भी पीने से होगा नुकसान
Advertisement
trendingNow11529477

Hair loss treatment: 20 रुपये की ये चीज जवानी में कर रही है गंजा! हफ्ते में एक बार भी पीने से होगा नुकसान

Stop hair loss: आजकल लोगों की लाइफस्‍टाइल में बहुत बदलाव आ गए हैं. ऐसे में युवा लोग भी बहुत जल्‍द ही गंजेपन के शिकार हो रहे हैं. आपको आज से ही इस ड्रिंक से दूरी बना लेनी चाहिए.    

 Hair loss treatment: 20 रुपये की ये चीज जवानी में कर रही है गंजा! हफ्ते में एक बार भी पीने से होगा नुकसान

Hair fall immediately: आजकल लोगों की लाइफस्‍टाइल में बहुत बदलाव आ चुका है. ऐसे में युवा लोग भी गंजेपन के शिकार हो रहे हैं. इसके पीछे कई वजह सामने आ रही है. लोगों के खान-पान में भी बहुत बदलाव आ चुका है. लाइफस्‍टाइल में बदलाव होना जैसे देर रात तक काम करना, घंटों मोबाइल फोन की स्क्रीन पर बने रहना और कंप्यूटर पर काम करना. ऐसे में अगर आप गंजेपन से बचना चाहते हैं तो आप सोडा पानी से दूरी बना लीजिए क्‍योंकि एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि जो लोग ज्‍यादा सोोडापी रहे हैं, वे जल्‍द ही गंजेपन के शिकार हो रहे हैं.    

क्‍या है गंजेपन की वजह? 

चीन की शिंहुआ यूनिवर्सिटी में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. यहां एक शोध में बताया गया है कि खाने में बेकिंग सोडे का ज्यादा इस्तेमाल करने से पुरुषों में गंजेपन की समस्‍या बढ़ रही है. इसमें राहत की बात यह है कि अगर आप लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदलाव कर लें तो इस समस्‍या से निजात पा सकते हैं. 

किन्‍हें है ज्‍यादा खतरा 

रिसर्च में बताया गया है कि पुरुषों में बाल झड़ने का खतरा 57 फीसदी ज्‍यादा है. दरअसल रिसर्चर ने 18 से 45 साल की उम्र के 1 हजार से भी ज्‍यादा हेल्दी पुरुषों पर ये अध्ययन किया है. इसमें पाया है कि ऐसे पुरुष जो दिन में कम से कम एक बार सोडा पीते थे. उन्हें बाल झड़ने का खतरा ज्यादा है. अगर आप बहुत ज्‍यादा सोडा पीते हैं तो आपको  सावधान हो जाना चाहिए. 

सोडा पीना क्यों नुकसानदायक 

इस रिसर्च में ये बात सामने आई है कि सोडा पीना आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत खतरनाक है. इस रिपोर्ट के अनुसार, जो पुरुष हफ्ते में सिर्फ एक बार भी सोडा पीता है उसे बालों के झड़ने की समस्‍या 21 फीसदी ज्‍यादा होती है. वहीं अगर जो पुरुष सप्ताह में दो से चार बार सोडा पीते हैं, उन्‍हें यह खतरा बढ़कर 26 फीसदी तक हो जाता है. इस तरह से समझा जा सकता है कि सोडे का सेवन आपके लिए खतरे से खाली नहीं है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news