Janmashtami 2023: जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण को लगाएं माखन मिश्री का भोग, इसको खाने से सेहत को मिलेंगे कई सारे फायदे
Advertisement
trendingNow11858172

Janmashtami 2023: जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण को लगाएं माखन मिश्री का भोग, इसको खाने से सेहत को मिलेंगे कई सारे फायदे

Krishna Janmashtami: माखन मिश्री के बिना जन्माष्टमी का त्योहार अधूरा माना जाता है. माखन मिश्री का सेवन करने से हमारी सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं. आइए जानते हैं क्या?

Janmashtami 2023: जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण को लगाएं माखन मिश्री का भोग, इसको खाने से सेहत को मिलेंगे कई सारे फायदे

Krishna Janmashtami 2023: भगवान श्रीकृष्ण जन्माष्टमी (Janmashtami) का उत्सव देशभर में शुरू हो गया है. इस साल जन्माष्टमी दो दिन यानी 6 और 7 सितंबर (Janmashtami 2023 date) को मनाई जा रही है. इस खास दिन के मौके पर घरों में तरह-तरह की प्रसाद, मिठाइयां और पकवान बनते हैं. इतना ही नहीं, कुछ लोग तो भगवान श्रीकृष्ण को 56 भोग चढ़ाते हैं. वैसे तो आप श्रीकृष्ण को किसी भी तरह की चीज (भोजन या पकवान) चढ़ा सकते हैं, लेकिन माखन मिश्री के बिना जन्माष्टमी का त्योहार अधूरा माना जाता है. माखन मिश्री का सेवन करने से हमारी सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं. आइए जान लेते हैं कि माखन मिश्री को कैसे बनाया जाए.

माखन मिश्री रेसिपी: ग्राइंडर में मलाई और बर्फ के टुकड़ों को डालकर खूब चलाएं. इससे मक्खन बनने लगेगा. अब एक पैन में माखन को मध्यम आंच पर पिघला लें. पिघले हुए माखन में मिश्री डालकर अच्छी तरह मिला लें. मिश्रण को तब तक पकाएं जब तक कि मिश्री पूरी तरह से न घुल जाए. आंच बंद कर दें. फिर उसमें काजू, बादाम और पिस्ता डालकर अच्छी तरह मिला लें. आपकी माखन मिश्री तैयार है.

माखन मिश्री खाने के फायदे

याददाश्त
दिमाग की सेहत के लिए माखन मिश्री बेहद फायदेमंद होता है. इसके सेवन से आपकी याददाश्त काफी अच्छी होती है. इसलिए, जिन भी लोगों की याददाश्त कमजोर है या वो बार-बार बातें भूल जाते हैं तो उन्हें माखन मिश्री का सेवन जरूर करना चाहिए. इसके अलावा, माखन मिश्री के सेवन से शरीर का विकास भी तेज होता है.

इम्यूनिटी बूस्ट
हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम हमें संक्रमण और बीमारियों से बचाते हैं. इसलिए इसका कमजोर पड़ना हमारे लिए चिंता का विषय है. माखन मिश्री खाने से इम्यूनिटी अच्छी होती है और वायरल इंफेक्शन व खांसी-जुकाम होने का खतरा भी कम होता है. इस बदलते मौसम में हमें माखन मिश्री का सेवन जरूर करना चाहिए, ताकि इम्यूनिटी मजबूत हो.

पाचन स्वास्थ्य
माखन मिश्री के सेवन से हमारा पाचन स्वास्थ्य भी अच्छा होता है. इसमें कई तरह के पाचक गुण पाए जाते हैं, जो खाने को अच्छी तरह पचाने में मदद करते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news