Advertisement
trendingPhotos2221546
photoDetails1hindi

रोजाना सुबह किशमिश का पानी पीने के फायदे, जानें डाइटीशियन की सलाह

ड्राई फ्रूट्स आपको रोजाना अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.ये आपके शरीर को कई बीमारियों से बचाने के लिए काफी फायदेमंद होती है. किशमिश लोगों को खाना खूब पसंद आती है. किशमिश जरूरी पोषक तत्वों जैसे विटामिन, डायटरी फाइबर, पोटेशियम से बना होता है. आपको बताते हैं रोजाना इसका पानी पीने के फायदे.

शरीर को डिटॉक्सीफाई

1/5
शरीर को डिटॉक्सीफाई

ड्राई फ्रूट्स कई पोषक तत्वों से मिलाकर बना होता है. इसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके शरीर को बीमारियों से दूर रखने के लिए जरूरी होता है. अगर आप किशमिश का पानी पीते हैं, तो गजब के फायदे देखने को मिल जाएंगे. मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि किशमिश का पानी पीने से शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में आपकी काफी ज्यादा मदद करता है.

पाचन

2/5
पाचन

किशमिश सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. आपको खाली पेट ही इसका सेवन करना चाहिए. गलत आदतों और अनहेल्दी लाइफस्टाइल से लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. किशमिश के पानी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. आपको पेट को हेल्दी रखकर पाचन को ठीक रखने में आपकी काफी ज्यादा मदद भी करता है.

पेट के एसिड

3/5
पेट के एसिड

कई लोगों को थोड़ी सी चीज खाने के बाद एसिडिटी हो जाती है, उन लोगों के लिए ये काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. इसके पानी में एंटासिड, पोटेशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है.  पेट के एसिड को ठीक करके आपको आराम दिलाने में ये आपकी काफी ज्यादा मदद करता है. आपको किशमिश का सेवन रोजाना ही करना चाहिए. अगर आपका खाली पेट करते हैं, तो आपको ज्यादा फायदा देखने को मिल जाता है.

लीवर की समस्या

4/5
लीवर की समस्या

लीवर की समस्या को ठीक करने में भी आपकी काफी ज्यादा मदद करता है. रात के समय में आपको किशमिश को भीगा देना चाहिए और फिर सुबह उठने के बाद भीगे हुए किशमिश का पानी आपको पी लेना चाहिए. 

ब्लड सेल्स

5/5
ब्लड सेल्स

आपको शरीर में अगर खून की कमी है, तो भी आप इसका सेवन कर सकते हैं. किशमिश में आयरन, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन और कॉपर इन सभी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. आयरन ब्लड सेल्स को बढ़ाने में ये आपकी काफी ज्यादा मदद करता है.   

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़