Advertisement
trendingPhotos2258104
photoDetails1hindi

गर्मी में काले जामुन खाने से मिलेंगे शरीर को कई फायदे, पाचन शक्ति होगी मजबूत

गर्मी में जामुन खाना शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. कई बीमारियों को दूर रखने में भी ये काफी मददगार होता है. ये स्वादिष्ट होने के साथ गुणों से भरपूर भी माना जाता है. बड़ों से लेकर छोटो तक हर कोई इसको खाना बेहद ही पसंद करता है. आज आपको बताते हैं, इससे जुड़े कुछ फायदे.

जामुन

1/5
जामुन

जामुन खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होते हैं. ये कई बीमारियों को दूर करने के लिए भी आपकी काफी ज्यादा मदद करता है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, सोडियम, फोलिक एसिड, फाइबर और विटामिन सी पोषक तत्व शामिल होते हैं, जो आपके शरीर के लिए काफी मददगार भी साबित होते हैं. 

पेट से जुड़ी समस्या

2/5
पेट से जुड़ी समस्या

गर्मी में जामुन खाने से पेट से जुड़ी समस्या को भी दूर किया जा सकता है. पाचन तंत्र हेल्दी रहता है, तो शरीर भी काफी ज्यादा हल्का रहता है. अगर आपको भूख न लगने की समस्या है, तो भी इसको खाने से आपकी ये समस्या भी दूर हो जाएगी और भूख भी खुलकर लगने लगेगी. इसको खाने से आपका खाया हुआ खाना भी आसानी से पच जाता है. आप चाहे तो इसका शरबत भी बनाकर पी सकते हैं. 

आंखों को हेल्दी

3/5
आंखों को हेल्दी

जामुन आपकी आंखों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. जामुन में प्रचुर मात्रा में  विटामिन सी और ए पाया जाता है, जो हमारी आंखों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है.अगर आपको आंखों से जुड़ी कोई भी समस्या है, तो आपको उससे निजात पाने में आपकी काफी ज्यादा मदद करता है. आपको रोजाना इसका सेवन करना ही चाहिए. आपको अच्छे भी लगेंगे.

ब्लड प्रेशर

4/5
ब्लड प्रेशर

जामुन में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को भी दूर कर देता है. इसको खाने से आपके शरीर की सभी गंदगी का सफाया भी किया जा सकता है. शरीर को हेल्दी रखने में ये आपकी काफी ज्यादा मदद करता है. इसका रोजाना सेवन करने से आपको  हार्ट स्ट्रोक का खतरा भी काफी कम हो जाता है.

त्वचा के लिए फायदेमंद

5/5
त्वचा के लिए फायदेमंद

जामुन शरीर के साथ-साथ आपकी त्वचा के लिए भी काफी ज्यादा जरूरी होता है. जामुन में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है. स्किन को फ्री रेडिकल्स से भी बचाने में आपकी मदद करता है.   

 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़