Advertisement
trendingPhotos2252712
photoDetails1hindi

स्ट्रॉबेरी है आपकी भी फेवरेट, खाएंगे तो होंगे ये 5 फायदे

स्ट्रॉबेरी बच्चों से लेकर बड़ो तक हर किसी को खाना बेहद ही पसंद होता है. हर कोई इसको बड़े ही चाव से खाना पसंद करता है. लोगों का इस फल का नाम सुनकर ही मुंह में पानी आने लगता है. आपको बता दें इसको खाने के बेहद ही गजब के फायदे सुनने को मिलते हैं.

रोग प्रतिरोधक क्षमता

1/5
 रोग प्रतिरोधक क्षमता

स्ट्रॉबेरी स्वाद के साथ-साथ शरीर के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होती है. आपको बता दें इसमें विटामिन सी, मैंगनीज, फोलेट और पोटेशियम काफी अच्छी मात्रा में पाई जाती है. स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में आपकी काफी मदद करता है.

 

दिल को मजबूत

2/5
दिल को मजबूत

स्ट्रॉबेरी दिल को बेहतर बनाने में भी आपकी काफी मदद करती है. फाइबर, फ्लेवोनोइड्स और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व की भरपूर मात्रा पाई जाती है. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी आपकी काफी ज्यादा मदद करता है. दिल की बीमारियों का खतरा अगर आपको भी है या आप होने से डरते हैं, तो आपको इसको रोजाना खाना चाहिए. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट आपके दिल को हेल्दी रखता है.

 

आंखों को हेल्दी

3/5
आंखों को हेल्दी

स्ट्रॉबेरी का स्वाद खट्टा और मीठा दोनों होता है. आपको इसको रोजाना 1 खाना ही चाहिए. इसमें विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व शामिल होते हैं, जो आपकी आंखों की समस्या को दूर करके आपकी आंखों को हेल्दी रखने में आपकी काफी मदद करता है. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इसकी एक अलग ही भूमिका होती है. आंखों की सेहत को बेहतर बनाने के लिए आपको इसका सेवन करना ही चाहिए.

 

वजन

4/5
वजन

अगर आपका वजन बढ़ा हुआ है, तो भी आपको कई गजब के फायदे देखने को मिलते हैं. आपके वजन को कम करने के लिए भी ये आपकी काफी ज्यादा मदद करता है. इसको खाने के बाद आपको लंबे समय तक भूख लगना कम हो जाती है. भूख कम लगेगी तो आपको वजन कम होने लग ही जाएगा. ये आपकी फिटनेस को बढ़ाने में आपकी मदद करते हैं.

 

हड्डियां को मजबूत

5/5
 हड्डियां को मजबूत

स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी की मात्रा अच्छी पाई जाती है.  शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने और हड्डियां को मजबूत करने में आपकी ये काफी मदद करता है. स्किन को हेल्दी रखने के लिए भी ये आपकी काफी मदद करता है.   

 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़