Advertisement
trendingPhotos2220089
photoDetails1hindi

घर और ऑफिस में बैलेंस बनाए रखने के लिए वर्किंग वूमेन को फॉलो करने चाहिए ये टिप्स

आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाओं को घर और ऑफिस के अलावा और कहीं भी जाने का समय ही नहीं मिल पाता है.  कामकाजी महिलाओं को ऑफिस के साथ-साथ घर के कामों को भी मैनेज करना होता है. सेल्फ केयर के लिए समय निकालना मुश्किल हो जाता है आपको बताते हैं कुछ टिप्स जिससे आप घर और ऑफिस को आसानी से बैलेंस कर सकते हैं.

घर और ऑफिस

1/5
घर और ऑफिस

कामकाजी महिलाओं को घर और ऑफिस में बैलेंस बनाएं रखना बहुत जरूरी होता है, जिससे उनको अपने खुद के लिए समय मिल जाता है. ऑफिस के साथ साथ घर का भी सारा काम महिलाओं को ही देखना पड़त है. आज आपको कुछ टिप्स बताते हैं, जिससे आपका काम भी आसान हो जाएगा. ऑफिस के काम को ऑफिस में ही छोड़कर आएं. घर पर आपको ऑफिस से जुड़ी कोई बातें नहीं करनी है.

एक्सरसाइज और योग

2/5
एक्सरसाइज और योग

आपको हर काम को करने के लिए तैयार नहीं रहना चाहिए. खुद की सेहत के बारे में आपको सोचना चाहिए. काम का ज्यादा लोड आप पर कब भारी पड़ जाएगा, आपको खुद भी पता नहीं चल पाएगा. मेंटल हेल्थ के साथ फिजिकल हेल्थ का भी आपको अच्छे से ध्यान रखना चाहिए. एक्सरसाइज और योग आपको रोजाना करनी चाहिए, जिससे आपको शांति मिल सके.

 

समय को मैनेज

3/5
समय को मैनेज

घर में आकर आपको ऐसे इंसान की मदद लेनी चाहिए, जिससे आप पूरे दिन की सारी बातों को बता सके. ऐसा करने से आपका मन काफी ज्यादा हल्का हो जाएगा. समय को मैनेज करना सीखें. जो काम जिस समय पर करना है, उसको उसी पर करें. बाद के लिए काम छोड़ने से आपको काफी ज्यादा तनाव हो सकता है.  कामों को बाद के लिए न टाले.

 

बोझ

4/5
बोझ

घर के सारे काम खुद करने से आपको थकान भी महसूस हो सकती है. आपको अपना काम घर के लोगों को भी शेयर करना चाहिए.  8-10 घंटे की नौकरी करने के बाद घर के सारे काम करना मुश्किल होता है. काम को शेयर करने से आपका काम का बोझ कम होगा, जिससे स्ट्रेस भी कम होगा.

मन शांत

5/5
मन शांत

ऑफिस और घर की जिम्मेारियों को संभालने से आपका मन भी रिलैक्स नहीं रह पाता है. मन शांत रखने के लिए आप योगा, मेडिटेशन जैसी एक्टिविटी को जरूर करना चाहिए. पूरा दिन एनर्जेटिक भी रहते होंगे. आपको कहीं न कहीं घूमना जरूर चाहिए. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़