वैष्णो देवी जाने से पहले जरूर जान लें ये पांच बातें, सफर हो जाएगा आसान
Advertisement
trendingNow12189563

वैष्णो देवी जाने से पहले जरूर जान लें ये पांच बातें, सफर हो जाएगा आसान

हर साल लाखों भक्त माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए कटरा पहुंचते हैं. वैष्णो देवी जम्मू और कश्मीर राज्य के जम्मू के रियासी मंडल में कटरा में है. अगर आप भी वैष्णो देवी घूमने की प्लानिंग बना रहे हैं, तो आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए.

वैष्णो देवी जाने से पहले जरूर जान लें ये पांच बातें, सफर हो जाएगा आसान

Vaishno Devi Traval: वैष्णो देवी की यात्रा हिंदुओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ यात्राओं में से एक है. हर साल लाखों भक्त माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए कटरा पहुंचते हैं. वैष्णो देवी जम्मू और कश्मीर राज्य के जम्मू के रियासी मंडल में कटरा में है. वैसे तो यहां ज्यादातर लोग वैष्णो देवी के दर्शन करने जाते हैं लेकिन बहुत से लोग सिर्फ वादियों का नजारा देखने के लिए भी जाते हैं. अगर आप भी वैष्णो देवी घूमने की प्लानिंग बना रहे हैं, तो आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए.

1. 12 किलोमीटर की करना होता है ट्रैकिंग 
वैष्णो देवी मंदिर 12 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है. आपको मंदिर तक पहुंचने के लिए 12 किलोमीटर की ट्रैकिंग करनी होगी. ट्रैकिंग कठिन हो सकती है, इसलिए आपको पहले से तैयारी करनी चाहिए. कुछ लोग ट्रैकिंग के लिए घोड़े से भी जाते हैं.

2. चढ़ाई करने से पहले पंजीकरण जरूर कराएं

चढ़ाई करने से पहले आपको कटरा में पंजीकरण कराना होगा. आप ऑनलाइन या कटरा पहुंचने पर पंजीकरण कर सकते हैं.

3. अर्धकुवारी का दर्शन 
अर्धकुवारी, वैष्णो देवी मंदिर के रास्ते में एक महत्वपूर्ण स्थान है. यह माना जाता है कि माता वैष्णो देवी ने यहां विश्राम किया था. अर्धकुंवारी में एक गुफा भी है, जहां भक्त माता वैष्णो देवी के दर्शन कर सकते हैं.

4. भैरो बाबा का दर्शन करें
भैरो बाबा, माता वैष्णो देवी के भाई हैं. माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के बाद आपको भैरो बाबा के दर्शन भी जरूर करने चाहिए.

5. हेलीकॉप्टर की सुविधा उपलब्ध
अगर आप ट्रैकिंग नहीं कर सकते हैं, तो आप हेलीकॉप्टर से भी वैष्णो देवी मंदिर तक पहुंच सकते हैं. हेलीकॉप्टर सेवा कटरा से उपलब्ध है. इसका किराया लगभग 2 से 3 हजार लगता है.

ये भी पढ़ें-  अप्रैल में मसूरी जाने का कर रहे हैं प्लानिंग, इन 5 जगहों पर घूमना न भूलें

अन्य महत्वपूर्ण बातें-

- कम से कम सामान लेकर जाएं क्योंकि आपको 12 किलोमीटर की ट्रैकिंग करनी होगी.
- आरामदायक जूते और कपड़े पहनें.
- साथ में इंस्टेंट एनर्जी देने वाली चीजें ले जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Nainital: अप्रैल में नैनीताल में घूमने के लिए बेस्ट है ये 5 जगहें, स्वर्ग से कम नहीं है पहाड़ के नजारे

Trending news