Mental Health Tips: माइंड को शार्प करने के साथ ही हेल्दी है ये एक्टिविटी, अल्जाइमर जैसी बीमारी हो होगा बचाव
Advertisement
trendingNow11900307

Mental Health Tips: माइंड को शार्प करने के साथ ही हेल्दी है ये एक्टिविटी, अल्जाइमर जैसी बीमारी हो होगा बचाव

Tips To Maintain Mental Health: कुछ समय से लोग उम्र के बढ़ने के साथ ही अल्जाइमर जैसी दिमागी बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. ऐसे में अगर आप दिमागी रूप से स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इसके लिए आप कुछ एक्सरसाइज को अपनी डेली रुटीन में शामिल कर सकते हैं. आइये जानें... 

 

Mental Health Tips: माइंड को शार्प करने के साथ ही हेल्दी है ये एक्टिविटी, अल्जाइमर जैसी बीमारी हो होगा बचाव

Exercises For Mental Health: फिजिकली फिट रहने के साथ ही इंसान का दिमागी रूप से फिट रहना भी बहुत जरूरी होता है. वर्क प्रेशर बढ़ने के साथ तमाम उलझनों में उलझा व्यक्ति का दिमाग को स्वस्थ नहीं रख पाता है. ओवरऑल बॉडी को फिट रखने के लिए आप पौष्टिक आहार, भरपूर नींद और निरंतर एक्सरसाइज को जरूर फॉलो करें. इस प्रकार से आप अपने शरीर और दिमाग दोनों को हेल्दी बना सकते हैं. क्योंकि दिमाग और शरीर का आपस में एक गहरा कनेक्शन है. इसलिए शरीर के साथ दिमाग को एक्टिव रखना बहुत जरूरी है. इससे आपका माइंड शार्प भी होगा. तो चलिए जानते हैं कुछ एक्टिविटीज के बारे में....

1. मेडिटेशन या फिर योग 
माइंड को फिट रखने के लिए आपको छोटी-छोटी बातों को लेकर परेशान होना छोड़ना होगा. माइंड फोकस सही से कर सके इसके लिए एक कारगर अभ्यास है मेडिटेशन करना. इसके लिए आप बस सुबह थोड़ी देर उठकर योग या फिर मेडिटेशन का निरंतर अभ्यास करें. मेडिटेशन करने से कुछ ही दिन में आपको माइंड रिलैक्स लगेगा. इससे आप मेंटली फिट रहेंगे. 

2. गेम्स खेलें
दिमागी रूप से फिट रहने के लिए एक तरीका है दिमागी कसरत करने का. जी हां, आप अगर माइंड को शार्प बनाना चाहते हैं तो 
चेस, सुडोकू जैसे माइंड गेम्स खेलें. ये गेम्स ब्रेन को हेल्दी बनाते हैं और दिमाग एक्टिव होता है. दिनभर में इन गेम्स को खेलने का थोड़ा समय निकालें. हेल्दी माइंड आपको कई सारी बीमारियों से दूर रखेगा.
 
3. डांस या म्यूजिक  
अगर आप माइंड को शार्प बनाना चाहते हैं तो इसके लिए डांस या फिर म्यूजिक का सहारा लें. डांस जैसी फिजिकल एक्टिविटी से आप मेंटली फिट रहेंगे. इससे आपका मन उदास नहीं होगा और आप अंदर से खुशी महसूस करेंगे. डांस और संगीत व्यक्ति को टेंशन और डिप्रेशन से निजात दिलाते हैं. वहीं डांस करने से आपके बॉडी से एक्स्ट्रा कैलोरी भी बर्न हो जाती है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news