Pollution से फेफड़े हो रहे हैं खराब, इन घरेलू नुस्खे से रखें अपना ध्यान
Advertisement
trendingNow11949790

Pollution से फेफड़े हो रहे हैं खराब, इन घरेलू नुस्खे से रखें अपना ध्यान

Detox Lungs:  कुछ शहरों में प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपके फेफड़े हेल्दी रहे हैं तो आपको कुछ तरीकों को अपनाना चाहिए. इन घरेलू नुस्खों से आप अपने फेफड़ों को खराब होने से बचा सकते हैं. 

Pollution से फेफड़े हो रहे हैं खराब, इन घरेलू नुस्खे से रखें अपना ध्यान

Home Remedies For Pollution: देश के कुछ शहरों में प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है. जिससे लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है. जी हां इस जहरीली हवा की वजह से लोगों को सांस लेने में दिक्कत, आंखों में जलन और खांसी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. वहीं इस समस्या से सबसे ज्यादा आपके फेफड़ों पर असर पड़ता है.प्रदूषण की वजह से आपके फेफड़े खराब हो रहे हैं. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपके फेफड़े हेल्दी रहे हैं तो आपको कुछ तरीकों को अपनाना चाहिए. इन घरेलू नुस्खों से आप अपने फेफड़ों को खराब होने से बचा सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताते हैं कुछ घरेलू तरीके जो आप आसानी से घर पर ही कर सकते हैं.

प्रदूषण से फेफड़ों को इस तरह रखें हेल्दी-
हर्बल टी को पीना कर दें शुरू

अगर आप चाहते हैं कि आपके फेफड़े हेल्दी रहे हैं तो आप अदरक, तुलसी और काली मिर्च जैसी चीजों से बनी हर्बल टी का सेवन करें. ये सब चीजें आपकी बॉडी को डिटॉक्सीफआई करने में मदद करती हैं. वहीं बता दें इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो प्रदूषण से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद करते हैं. इसलिए इस चाय का सेवन आप रोजाना करें.

गर्म पानी से भाप लें-
अगर आप रोजाना भाप लेते हैं तो इससे आपके फेफड़ों को आराम मिलता है. इसके अलावा अगर आप भाप लेते हैं तो इससे सांस लेने में आ रही कठिनाई दूर होती है.यह गले की खराश के लिए सबसे असरदार उपाय है.
खुद को हाइड्रेट रखें-
अगर आप चाहते हैं कि आप हेल्दी रहे तो आपको खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. इसके लिए आप रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. आप चाहे तो रोजाना गर्म पानी में नींबू मिलाकर भी पी सकते हैं. ऐसा करने से गंदगी को कम करने में मदद मिलती हैऔर आपके फेफड़े मजबूत होते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news