Relationship Tips: कहीं आप गलत रिलेशनशिप में तो नहीं? इन 5 संकेतों से करें पता
Advertisement
trendingNow12053115

Relationship Tips: कहीं आप गलत रिलेशनशिप में तो नहीं? इन 5 संकेतों से करें पता

प्यार एक खूबसूरत एहसास है, लेकिन हर रिश्ता सुखद अनुभव नहीं देता. कई बार हम अनजाने में ऐसे रिश्ते में फंस जाते हैं, जो हमारे लिए सही नहीं होते.

Relationship Tips: कहीं आप गलत रिलेशनशिप में तो नहीं? इन 5 संकेतों से करें पता

प्यार एक खूबसूरत एहसास है, लेकिन हर रिश्ता सुखद अनुभव नहीं देता. कई बार हम अनजाने में ऐसे रिश्ते में फंस जाते हैं, जो हमारे लिए सही नहीं होते. गलत रिश्ते न सिर्फ खुशियों को छीन लेते हैं, बल्कि मेंटल और इमोशनल रूप से भी नुकसान पहुंचाते हैं. इसलिए समय रहते ये पहचानना जरूरी है कि आप कहीं गलत रास्ते पर तो नहीं चल रहे हैं.

आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताएंगे, जो इस ओर इशारा करते हैं कि आप गलत रिलेशनशिप में हैं. किसी रिश्ते को निभाना जरूरी है, लेकिन उस रिश्ते में रहना जो नुकसान पहुंचा रहा है, खुद को नुकसान पहुंचाना है. खुश रहने के लिए कभी-कभी गलत रिश्ते से निकलना भी जरूरी होता है. आइए जानते हैं ऐसे 5 संकेतों के बारे में, जो बताते हैं कि आप शायद एक गलत रिश्ते में फंस गए हैं.

असंतोष और झगड़े
हर रिश्ते में मतभेद होना स्वाभाविक है, लेकिन अगर आपका रिश्ता लगातार असंतोष और झगड़ों से घिरा हुआ है, तो यह चिंता का विषय है. अगर बातचीत तर्क की जगह चीख-पुकार में बदल जाती है या आप हर छोटी बात पर उलझते रहते हैं, तो संभावना है कि आप दोनों असंगत हैं.

सम्मान का अभाव
हर किसी को इज्जत और स्वीकार की जरूरत होती है. अगर आपका पार्टनर आपकी भावनाओं का सम्मान नहीं करता, आपकी पसंद-नापसंद को तवज्जो नहीं देता या हर समय आपको नीचा दिखाने की कोशिश करता है, तो ये लाल झंडे हैं. एक हेल्दी रिश्ते में सम्मान सबसे अहम होता है.

स्वतंत्रता नहीं
किसी भी रिश्ते में पार्टनर को उसकी निजी जिंदगी और दोस्तों के लिए वक्त देने की स्वतंत्रता होनी चाहिए. अगर आपका साथी आप पर हर पल नजर रखता है, आपकी हर गतिविधि पर संदेह करता है या आपके दोस्तों और परिवार से मिलने से रोकता है, तो यह हद से ज्यादा नियंत्रण और स्वतंत्रता का हनन है.

खुशियों का अभाव
प्यार खुशियां लाता है, न कि परेशानियां. अगर आप अपने रिश्ते में खुद को लगातार दुखी, अकेला और तनावग्रस्त महसूस कर रहे हैं, तो कुछ गड़बड़ है. एक हेल्दी रिश्ते में आपका पार्टनर आपकी खुशियों और दुखों में आपका साथी होता है, न कि उनका कारण.

अक्सर वादे तोड़ना
भरोसा किसी भी रिश्ते का आधार होता है. अगर आपका पार्टनर लगातार वादे तोड़ता है, आपसे झूठ बोलता है और अपनी गलतियों को कभी नहीं मानता, तो यह रिश्ते की मजबूती को कमजोर करता है. ऐसे माहौल में भरोसा और सुरक्षा की भावना पनप नहीं सकती.

Trending news