Seeds For Weight Loss: ये छोटे-छोटे बीज पेट को पूरी तरह कर देंगे साफ, वजन घटाने के लिए इस तरह करें सेवन
Advertisement
trendingNow11785982

Seeds For Weight Loss: ये छोटे-छोटे बीज पेट को पूरी तरह कर देंगे साफ, वजन घटाने के लिए इस तरह करें सेवन

Weight loss diet: मोटापा कई गंभीर बीमारियों को कारण बनता है, जिनमें से कुछ जानलेवा बीमारी भी हैं, जैसै- हार्ट अटैक, डायबिटीज, दिल की बीमारी, कैंसर आदि. आप अपनी डाइट में बदलाव करके भी अपना वजन घटा सकते हैं.

Seeds For Weight Loss: ये छोटे-छोटे बीज पेट को पूरी तरह कर देंगे साफ, वजन घटाने के लिए इस तरह करें सेवन

Weight loss diet: अनहेल्दी फूड, बदलती जीवनशैली और फास्ट फूड के अलावा, अधिकतर समय बैठे रहने के कारण कई सारे लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं. बता दें कि मोटापा कई गंभीर बीमारियों को कारण बनता है, जिनमें से कुछ जानलेवा बीमारी भी हैं, जैसै- हार्ट अटैक, डायबिटीज, दिल की बीमारी, कैंसर आदि. वजन कम करने के लिए आप योग और एक्सरसाइज की मदद कर सकते हैं, लेकिन आप डाइट में बदलाव करके भी अपना वजन घटा सकते हैं. 

वजन घटाने के लिए आप तुलसी के बीच को डाइट में शामिल कर सकते हैं. बता दें कि तुलसी के बीज सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. अगर इन्हें सही तरीके से उपयोग किया जाए, तो ये आपकी सेहत को कई फायदे पहुंचा सकते हैं. तुलसी के बीज में भरपूर मात्रा में फाइबर होती है. 

वजन घटाने के लिए इस तरह करें सेवन
तुलसी के बीजों को 1 कप पानी में डालकर रात भर के लिए छोड़ दे और सुबह उठकर खा लें. इसके साथ में वह पानी भी पी लें जिसमें बीजों को भिगोया गया था. इसके अलावा ड्रिंक्स और स्वीट डिशेज में भी इन्हें डालकर खाया जा सकता है. आइए जानते हैं कि तुलसी के बीच के अन्य फायदे क्या खाएं.

तुलसी के बीज को फायदे

अच्छा पाचन
तुलसी के बीज में नेचुरल फाइबर मौजूद होता है, जो पाचन प्रक्रिया को सुधारने में मदद करती है. यह अच्छी डाइजेस्टिव सिस्टम को प्रमोट करके अपच, गैस, और एसिडिटी जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करता है.

शरीर की एनर्जी
तुलसी के बीज में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो शरीर को एनर्जी प्रदान कर सकते हैं. यह मानसिक और शारीरिक तनाव को कम करके स्थूलता के खिलाफ लड़ने में मदद कर सकता है.

ताकत और इम्यूनिटी
तुलसी के बीज में गुणकारी तत्व होते हैं जो शरीर के इम्यून सिस्टम को एक्टिव रखने में मदद करते हैं. यह ताकत को बढ़ावा देकर संक्रमणों से लड़ने में मदद कर सकता है.

कंट्रोल ब्लड शुगर
तुलसी के बीज में मौजूद विटामिन और मिनरल्स रक्त शर्करा के लेवल को बैलेंस रखने में मदद कर सकते हैं. यह डायबिटीज कौ मैनेज करने में मदद कर सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news