खतरनाक बीमारियों पर नहीं फूंकना चाहते पैसा तो जमकर खाएं विटामिन K वाले ये सुपरफूड्स
Advertisement
trendingNow11925139

खतरनाक बीमारियों पर नहीं फूंकना चाहते पैसा तो जमकर खाएं विटामिन K वाले ये सुपरफूड्स

Vitamin K Deficiency Diseases: हमारे शरीर के लिए सभी प्रकार के न्यूट्रियंस जरूरी होते हैं. खासकर विटामिंस और मिनरल्स. इसी तरह से विटामिन के भी सेहत के लिए बहुत जरूरी माना जाता है. आज हम जानेंगे उन फूड्स के नाम जो विटामिन के से भरपूर होते हैं. इन्हें खाने से आप गंभीर बीमारियों से बचे रह सकते हैं....

 

खतरनाक बीमारियों पर नहीं फूंकना चाहते पैसा तो जमकर खाएं विटामिन K वाले ये सुपरफूड्स

Foods Rich In Vitamin K: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन और मिनरल्स अहम भूमिका निभाते हैं. शरीर में इनकी खास कमी हो जाने पर कई प्रकार की गंभीर बीमारियां घेर लेती हैं. कई बार तो बॉडी में इनकी कमी होने पर कुछ संकेत भी देती है, लेकिन हम इन्हें नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन आवश्यक विटामिन हमारे शरीर को कई महत्वपूर्ण कार्यों के लिए तैयार करते हैं. सभी प्रकार की विटामिन्स में से विटमान के शरीर के लिए बहुत ही खास होता है. 
 
आपके बता दें, विटामिन के की कमी से शरीर पर काफी बुरा असर पड़ता है. विटामिन के एक फैट-सोल्यूबल विटामिन है जो हमारे आहार में मौजूद वसाओं के अवशोषण में सहायता करता है. इस विटामिन की कमी से आपक कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. हालांकि कुछ फूड्स ऐसे हैं जिनके सेवन से आप विटामिन के की कमी को पूरा कर सकते हैं. इसके लक्षणों में नाक से खून बहना, हड्डियां कमजोर होना और दिल से जुड़ी बीमारी होना दिखाई देता है. दरअसल, विटामिन के खून को थक्के बनाने में मददगार होता है. आइये जानें आप कौन से फूड्स का सेवन कर सकते हैं...  

विटामिन के की कमी को दूर करने के लिए खाएं ये फूड्स- 

1. अगर आपको विटामिन के की कमी दूर करनी है तो इसके लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे कि पालक, मेथी का साग, सोया, बथुआ का साग, भिंडी, लौंकी अपने आहार में शामिल करें.

2. अंडे की जर्दी में पर्याप्त विटामिन के पाया जाता है. इसलिए आप अंडे की जर्दी का सेवन जरूर करें. नाश्ते में आप उबले हुए अंडे खा सकते हैं. 

3. शरीर में विटामिन के की पूर्ति करने के लिए आप ताजे फल जैसे किवी, स्ट्रॉबेरी, नाशपाती, केला का सेवन कर सकते हैं. इन सभी फलों में विटामिन के पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. 

4. विटामिन के के लिए आप दूध और दूध से बने उत्पादों का भी सेवन कर सकते हैं. जैसे दूध, दही, पनीर, सोया आदि. इन सभी में विटामिन के भरपूर होता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news