फिटनेस के हिसाब से कितनी है आपकी उम्र, इस एक्सरसाइज से चल जाएगा पता
Advertisement
trendingNow12245799

फिटनेस के हिसाब से कितनी है आपकी उम्र, इस एक्सरसाइज से चल जाएगा पता

आपकी सेहत और आपकी उम्र दोनों अलग-अलग विषय है,कई बार जवानी में ही इंसान कई बीमारियों का शिकार हो जाता है, तो कुछ लोग बुढ़ापे में भी फिट रहते हैं. आप किस कैटेगरी में हैं खुद अंदाजा लगाएं. 

फिटनेस के हिसाब से कितनी है आपकी उम्र, इस एक्सरसाइज से चल जाएगा पता

What is Your Actual Age According To Fitness: हम अक्सर अपने बड़े बुजुर्गों से सुनते 'हेल्थ इज वेल्थ' यानी सेहत ही असली दौलत है. अगर आप अपनी जिंदगी में कितने भी कामयाब क्यों न हों, लेकिन अगर स्वास्थ्य अच्छा नहीं है तो लाइफ को अच्छी तरह एन्जॉय करना मुश्किल हो जाता है. आपकी एज भले ही कितनी भी ज्यादा क्यों न हो, लेकिन अगर आप फिट रहेंगे तो यंग महसूस होगा.

सेहत के हिसाब से उम्र कितनी है?

आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोग 60 साल में भी 5 किलोमीटर दौड़ लेते हैं, तो वहीं दूसरी तरह काफी लोग ऐसे भी जो 40 साल में ही तमाम बीमारियों के शिकार हो जाते हैं और कोई भी काम करने के लायक नहीं रहते. इसलिए हेल्दी रहना जरूरी है. राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, रांची (Rajendra Institute of Medical Sciences, Ranchi) में कार्यरत न्यूरो और स्पाइन सर्जन डॉ. विकास कुमार सोशल मीडिया 'एक्स' प्लेटफॉर्म पर एक वीडियो शेयर करते हुए बताया कि एक एक्सरसाइज के जरिए आप फिटनेस के हिसाब से अपनी उम्र चेक कर सकते हैं.

इस एक्सरसाइज के जरिए लगाएं पता

डॉ. विकास ने लिखा, "चलिए आपकी फिटनेस चेक करते हैं और फिटनेस के अनुसार आपकी उम्र कितनी है पता करते हैं . अगर आप फिट है तो आपकी उम्र कम आएगी. जैसा वीडियो में दिखाया गया है ,हाथ को क्रॉस कीजिए ,एक पैर पर खड़े हो जाए और आंखों को बंद कर लीजिए ,अगर आप इस अवस्था में 5 सेकंड तक खड़े रहते हैं तो आपकी उम्र 65 से ज्यादा है."

10 सेकंड = 55 साल 
15 सेकंड = 45 साल 
20 सेकंड = 35 साल 
25 सेकंड = 30 साल 
30 सेकंड <30 साल 

 

 

खुद करें स्वास्थ्य का विश्लेषण

इस एक्सरसाइज को एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए जिससे आप खुद ये पता लगा पाएं कि आपकी फिटनेस के अनुसार आपकी उम्र कितनी आ रही है. ऐसे में खुद ये विश्लेषण कर पाएंगे कि आपको अपनी सेहत का कितना ज्यादा ख्याल करना चाहिए.

Trending news