Ajwain Benefits: बदलते मौसम में क्यों खाना चाहिए अजवाइन? फायदे जानेंगे तो कहेंगे, 'वाह भाई वाह'
Advertisement
trendingNow11681197

Ajwain Benefits: बदलते मौसम में क्यों खाना चाहिए अजवाइन? फायदे जानेंगे तो कहेंगे, 'वाह भाई वाह'

Celery For Seasonal Disease: मौसमी बीमारी का खतरा आजकल काफी बढ़ गया है, इससे बचने के लिए हमें एक ऐसे मसाले का सेवन करना चाहिए जिसकी तासीर गर्म है. 

Ajwain Benefits: बदलते मौसम में क्यों खाना चाहिए अजवाइन? फायदे जानेंगे तो कहेंगे, 'वाह भाई वाह'

Ajwain Benefits in Change Of Weather: आजकल गर्मी की शिद्दत महसूस नहीं हो रही है और बारिश अपने पूरे रंग में दिख रहा है. इस बदलते हुए मौसम में सर्दी-खांसी, जुकाम, बुखार, संक्रमण होना आम बात है. अगर इनमें से कोई भी समस्या होजा हो इसे ठीक होने में हफ्तों लग जाते हैं और फिर हमारे शरीर में थोड़ी कमजोरी भी आ जाती है. ऐसे में चेंज ऑफ वेदर के दौरान हमें तो सतर्क रहना होगा और साथ ही एक ऐसे मसाले का सेवन भी करना पड़ेगा जिसके जरिए इन परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है.

अजवाइन का करें सेवन
हम बात कर रहें हैं अजवाइन की, ये एक ऐसा मसाला है जो अगर किसी रेसेपी में मिक्स कर दिया जाए तो उसका टेस्ट बेहतर हो जाथा है. इसे नमकीन स्नैक्स, लट्टी, पूड़ी, मठरी और पराठे में मिलाकर पकाया जाता है. अजवाइन की तासीर ठंडी होती है इसलिए जब बदलते मौसम में सर्दी, खांस और जुकाम हो जाए तो ये मसाला ठंड पर गहरा वार करता है.

कैसे खाएं अजवाइन?
अजवाइन का सेवन आप रेगुलर पकवान में मिलाकर कर सकते हैं. इसके अलावा कुछ हेल्थ एक्सपर्ट अजवाइन की चाय पीने की भी सलाह देते हैं. आप इस चाय को तैयार करने के लिए एक ग्लास पानी में एक चम्मच अजलाइन को मिलाकर किसी बर्तन में उबाल लें. फिर इसे छन्नी से छान लें और फिर शहद और नींबू के मिलाकर पी जाएं. इससे शरीर को गजब की गर्माहट मिलेगी और फिर मौसमी बीमारियां दूर हो जाएंगी.

अजवाइन खाने के फायदे

अजवाइन खाने से बदलते मौसम में कई तरह के संक्रमण से बचा जा सकता है, ये सीजनल डिजीज के अटैक से हमारी बॉडी की रक्षा करता है, इसलिए इसे रेगुलर खाने की सलाह दी जाती है

-चेंज ऑफ वेदर के दौरान सर्दी-खांसी और जुकाम होना आम बात है, ऐसे में अगर आप अजवाइन से तैयार की गई चाय को पिएंगे तो ये समस्या दूर हो जाएगी क्योंकि इससे कफ बाहर हो जाता है.

-अजवाइन को अक्सर पेट दर्द और कब्ज से राहत पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. अगर आपको भी ऐसी परेशानी है तो अजवाइन का सेवन जरूर करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news