UP Police Recruitment 2023: यूपी पुलिस कांस्टेबल की भर्ती, नोटिफिकेशन समेत ये रहीं डिटेल!
Advertisement
trendingNow11838786

UP Police Recruitment 2023: यूपी पुलिस कांस्टेबल की भर्ती, नोटिफिकेशन समेत ये रहीं डिटेल!

UP Police Vacancy: यूपी पुलिस में भर्ती का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जाने वाला है. पूरी भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी डिटेल नोटिफिकेशन में जारी की जाएंगी.

UP Police Recruitment 2023: यूपी पुलिस कांस्टेबल की भर्ती, नोटिफिकेशन समेत ये रहीं डिटेल!

UP Police Constable Recruitment 2023: लेटेस्ट खबरों के मुताबिक उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने कांस्टेबलों की भर्ती के लिए 52,699 खाली पदों पर सीधी भर्ती की घोषणा की है. हालांकि, अभी भी आधिकारिक वेबसाइट पर इस संबंध में कोई आधिकारिक नोटिस जारी नहीं किया गया है. यह उत्तर प्रदेश पुलिस के इतिहास का सबसे बड़ा भर्ती अभियान होगा. सूत्रों के मुताबिक, लिखित परीक्षा और भर्ती से संबंधित अन्य कामों के लिए एजेंसी के सेलेक्शन की प्रक्रिया खत्म होने के बाद इस साल के आखिर तक लिखित परीक्षा आयोजित की जा सकती है.

UP Police Constable Recruitment 2023
पहले 35,757 पदों पर भर्ती होनी थी, लेकिन कार्यदायी संस्था का चयन न हो पाने के कारण पिछले साल से प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी थी. दो कंपनियों द्वारा भर्ती परीक्षा आयोजित करने में रुचि दिखाने के बाद अब 52,699 सिपाहियों की सीधी भर्ती को आगे बढ़ाने की कवायद शुरू हो गई है. सिपाहियों के 35,757 पदों पर सीधी भर्ती के लिए कार्यदायी संस्था के चयन को लेकर पिछले नवंबर में टेंडर जारी किया गया था. इसमें केवल टाटा कांस्टेबल सर्विसेज (TCS) ने हिस्सा लिया, जिसके कारण टेंडर रद्द कर दिया गया. 

UP Police Constable Recruitment 2023 Eligibility Criteria
आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए पात्रता मानदंड जानने चाहिए. भर्ती के लिए मानक आधिकारिक अधिसूचना में परिभाषित किए जाएंगे. इन पॉइंट में, उम्मीदवार पात्रता मानदंड की चेक कर सकते हैं.

आयु सीमा: न्यूनतम आयु सीमा आम तौर पर 18 साल निर्धारित की जाती है, जबकि अधिकतम आयु सीमा कैटेगरी और सरकारी मानदंडों के आधार पर अलग अलग होती है. सरकारी नियमों के मुताबिक आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट लागू हो सकती है.

शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं या 12वीं कक्षा (विशिष्ट भर्ती अधिसूचना के आधार पर) पास होना चाहिए. अतिरिक्त योग्यता, यदि कोई हो, का उल्लेख आधिकारिक अधिसूचना में किया जाएगा.

नागरिकता: आवेदक भारतीय नागरिक होने चाहिए और उनके पास अपनी नागरिकता का समर्थन करने के लिए जरूरी डॉक्टूमेंट होने चाहिए.

शारीरिक मानक: उम्मीदवारों को आधिकारिक अधिसूचना में तय हाइट, चेस्ट माप और वजन के संदर्भ में कुछ शारीरिक मानकों को पूरा करना होगा.

कैरेक्टर और मेडिकल फिटनेस: उम्मीदवारों का कैरेक्टर अच्छा होना चाहिए और उनका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा होना चाहिए. उन्हें चयन प्रक्रिया के दौरान सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी चरित्र प्रमाण पत्र पेश करने और मेडिकल टेस्ट से गुजरने की जरूरत हो सकती है.

Trending news