Importance of Money: छोटे बच्चों को जरूर दें पैसों से जुड़ी ये शिक्षा, फिजूल खर्च पर लगेगी लगाम
Advertisement
trendingNow11856343

Importance of Money: छोटे बच्चों को जरूर दें पैसों से जुड़ी ये शिक्षा, फिजूल खर्च पर लगेगी लगाम

Money Saving Tips: आपके बच्चों को ज्ञान प्राप्त करने में मदद करने के लिए कई शैक्षिक संसाधन उपलब्ध हैं. आपको याद रखना चाहिए कि निवेश में हमेशा कुछ स्तर का जोखिम होता है, इसलिए छोटे से शुरुआत करना जरूरी है और जैसे-जैसे आपका बच्चा समझ हासिल करता है, निवेश की जटिलता धीरे-धीरे बढ़ती है.

Importance of Money: छोटे बच्चों को जरूर दें पैसों से जुड़ी ये शिक्षा, फिजूल खर्च पर लगेगी लगाम

Investment Tips: वित्तीय साक्षरता हर किसी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और अपने बच्चों को निवेश की शुरुआत कराना उन्हें वित्तीय जिम्मेदारी सिखाने और समय के साथ धन बनाने में मदद करने के लिए एक मूल्यवान कदम हो सकता है. जब अच्छे वित्तीय कदम उठाने और अपनी संपत्ति बढ़ाने की बात आती है तो समय महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अगर आप अपने बच्चों को जीवन की शुरुआत में ही महत्वपूर्ण वित्तीय पाठों के लिए तैयार करते हैं, तो वे जानेंगे कि अपने पैसे का अच्छा उपयोग कैसे करना है और बड़ी वित्तीय गलतियां करने से बचें. ऐसे में हम यहां आपको कुछ टिप्स बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप अपने बच्चों को पैसों से जुड़े टिप्स दे सकते हैं.

पैसे के बारे में शिक्षित करें

सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा पैसे, बचत और निवेश की मूल बातें समझता है. चक्रवृद्धि ब्याज, जोखिम और दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्यों के महत्व जैसी अवधारणाओं को समझाएं. बचपन के दिनों की छोटी-छोटी बचत भी बड़ा बदलाव ला सकती है.

एक बैंक खाता खोलें

अपने बच्चे के लिए एक बचत बैंक खाता खोलकर शुरुआत करें. कई बैंक नाबालिगों के लिए विशेष बचत खाते की पेशकश करते हैं. अधिक उन्नत निवेशों पर आगे बढ़ने से पहले कुछ पैसे जमा करना शुरू करने के लिए यह एक अच्छी जगह है.

वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करें

अपने बच्चे को स्पष्ट वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करने में मदद करें. ये लक्ष्य शॉर्ट टर्म या लॉन्ग टर्म हो सकते हैं. विशिष्ट लक्ष्य रखने से उनके लिए निवेश अधिक सार्थक हो जाएगा.

बजट बनाना सिखाएं

आपको अपने बच्चों को उनके भत्ते या उपहार के रूप में मिलने वाले किसी भी पैसे का एक हिस्सा बचाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए. उन्हें बजट बनाना और अपनी बचत का कुछ हिस्सा निवेश के लिए आवंटित करना सिखाएं.

आरडी करवाएं

आरडी के माध्यम से हर महीने एक राशि इस खाते में इंवेस्ट करनी होती है. ऐसे में अगर आप अपने बच्चों का आरडी अकाउंट खुलवा देंगे तो आपके बच्चों को इंवेस्टमेंट की आदत हो जाएग और सेविंग की समझ भी विकसित होगी.

निवेश जोखिम सिखाएं

अपने बच्चों को इंवेस्टमेंट में रहने वाली जोखिम के बारे में समझाएं और डायवर्सिफिकेशन का महत्व बताएं. समझाएं कि अपना सारा पैसा एक ही इंवेस्टमेंट बकेट में लगाना बुद्धिमानी नहीं है. अपने बच्चे के निवेश की नियमित रूप से समीक्षा करें. प्रदर्शन और किसी भी आवश्यक समायोजन पर चर्चा करें.

टैक्स योजना

आपको अपने बच्चे को टैक्स प्लानिंग के बारे में शिक्षित करना चाहिए और यह भी बताना चाहिए कि कैसे कुछ निवेश टैक्स बचत में मदद कर सकते हैं. उदाहरण के लिए टैक्स-सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट या इक्विटी-लिंक्ड सेविंग स्कीम (ईएलएसएस) में निवेश के लाभों की व्याख्या करें.

Trending news