PPF खाताधारकों के ल‍िए सरकार ने ल‍िया छप्‍परफाड़ फैसला! 2 साल बाद म‍िलेगी खुशखबरी
Advertisement

PPF खाताधारकों के ल‍िए सरकार ने ल‍िया छप्‍परफाड़ फैसला! 2 साल बाद म‍िलेगी खुशखबरी

PPF Interest Rate: सरकार की तरफ से लंबे समय से पीपीएफ पर म‍िलने वाली ब्‍याज दर में बदलाव नहीं क‍िया गया है. अब जून 2023 के आख‍िर तक पीपीएफ की ब्‍याज दर को लेकर सरकार की तरफ से फैसला क‍िया जा सकता है.

PPF खाताधारकों के ल‍िए सरकार ने ल‍िया छप्‍परफाड़ फैसला! 2 साल बाद म‍िलेगी खुशखबरी

PPF Calculator: अगर आप भी हर साल पीपीएफ (PPF) में न‍िवेश करते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. सूत्रों का दावा है क‍ि इस बार सरकार की तरफ से पीपीएफ अकाउंट खोलने वालों की खुशी के ल‍िए कदम उठाए जाने की उम्‍मीद है. केंद्र सरकार की तरफ से कई छोटी बचत योजनाएं संचाल‍ित की जाती हैं. उन्‍हीं में से एक पीपीएफ (PPF) है, यह लॉन्‍ग टर्म सेव‍िंग स्‍कीम है. सरकार की तरफ से लंबे समय से पीपीएफ पर म‍िलने वाली ब्‍याज दर में बदलाव नहीं क‍िया गया है. अब जून 2023 के आख‍िर तक पीपीएफ की ब्‍याज दर को लेकर सरकार की तरफ से फैसला क‍िया जा सकता है.

सवा दो साल से 7.1 प्रत‍िशत पर ब्‍याज दर

पीपीएफ (PPF) की ब्‍याज दर प‍िछले करीब सवा दो साल से 7.1 प्रत‍िशत पर है. आख‍िरी बार इसकी ब्‍याज दर में बदलाव अप्रैल 2020 में क‍िया गया था. उस समय ब्‍याज दर को 7.9 प्रत‍िशत से घटाकर 7.1 फीसदी कर दिया गया था. मार्च 2023 के अंत में केंद्र सरकार ने समीक्षा के दौरान सुकन्‍या समृद्ध‍ि समेत कई योजनाओं पर म‍िलने वाली ब्‍याज दर को बढ़ाया था. लेक‍िन पीपीएफ (PPF) की ब्‍याज दर 7.1 प्रत‍िशत पर ही कायम हैं.

अध‍िकतम डेढ़ लाख तक का कर सकते हैं न‍िवेश
लेक‍िन इस बार उम्‍मीद की जा रही है क‍ि सरकार की तरफ से पीपीएफ खाताधारकों के ल‍िए ब्‍याज दर में इजाफा क‍िया जा सकता है. हालांक‍ि पीपीएफ पर ब्याज दर बढ़ाने का फैसला पूरी तरह से सरकार की मौजूदा वित्तीय स्थिति, उधार लेने की लागत और समग्र अर्थव्यवस्था के प्रभाव पर न‍िर्भर करता है. आपको बता दें पीपीएफ में सालाना डेढ़ लाख रुपये के न‍िवेश पर इनकम टैक्‍स में छूट का प्रावधान है. इसमें आप हर साल न्‍यूनतम 500 रुपये और अध‍िकतम डेढ़ लाख तक का न‍िवेश कर सकते हैं.

सरकारी कर्मचार‍ियों का तर्क
एक मीड‍िया र‍िपोर्ट में यह भी दावा क‍िया गया है क‍ि पीपीएफ की ब्याज दर नहीं बढ़ने के पीछे सरकारी कर्मचार‍ियों का तर्क है. उनका कहना है क‍ि पीपीएफ (PPF) की ब्‍याज दर नहीं बढ़ाने के पीछे टैक्स रिटर्न के बाद योजना में न‍िवेश की गई राशि पर कुल 10.32 प्रत‍िशत का ब्याज मिलता है. ऐसे में इस योजना पर बाकी योजनाओं के मुकाबले पहले से ज्यादा रिटर्न मिल रहा है.

Trending news