Personal Loan: इन 3 कामों के लिए भूलकर भी न लें पर्सनल लोन, वरना फंस जाएंगे कर्ज के जाल में; बरतें ये सावधानी
Advertisement

Personal Loan: इन 3 कामों के लिए भूलकर भी न लें पर्सनल लोन, वरना फंस जाएंगे कर्ज के जाल में; बरतें ये सावधानी

How to Get Personal Loan: अगर आपको इमरजेंसी में बैंक से पर्सनल लेने की जरूरत पड़ जाए तो 3 बातों के लिए भूलकर भी कर्ज न लें वरना आप गहरी मुसीबत में पड़ सकते हैं. 

Personal Loan: इन 3 कामों के लिए भूलकर भी न लें पर्सनल लोन, वरना फंस जाएंगे कर्ज के जाल में; बरतें ये सावधानी

Personal Loan Advantages and Disadvantages: जिंदगी में कई बार ऐसा भी मुश्किल वक्त आ जाता है, जब हमें अचानक पैसों की जरूरत पड़ जाती है. ऐसे हालात में आसानी से उधार भी नहीं मिल पाता, जिसके चलते इंसान परेशानी में फंस जाता है. ऐसे कठिन वक्त में जब कोई और रास्ता दिखाई न दे तो पर्सनल लोन आपके बहुत काम आ सकता है. इस तरह का लोन अनसिक्‍योर्ड लोन की कैटेगरी में आता है, जिससे वह आसानी से मिल जाता है.

इन्हें मिल सकता है पर्सनल

फाइनेंशल एक्सपर्टों के मुताबिक जिनका क्रेडिट स्कोर अच्छा हो और जिनके पास नियमित आमदनी का इंतजाम हो, उन्हें पर्सनल लोन आसानी से मिल जाता है. इस लोन में सिक्योर्ड लोन की तरह तमाम औपचारिकताओं की जरूरत नहीं होती. पर्सनल लोन (Personal Loan) को हासिल करने के लिए आप कभी भी और कहीं से भी अप्लाई कर सकते हैं. अगर आप ये दोनों शर्तें पूरी कर देते हैं तो कुछ ही देर में लोन की धनराशि आपके अकाउंट में पहुंचते देर नहीं लगेगी. 

ज्यादा होती हैं ब्याज दरें 

हालांकि यह बात ध्यान रखने की है कि इस लोन (Personal Loan) में ब्याज दरें ज्यादा होती हैं और किश्त भी ऊंची बनती हैं, इसलिए बहुत जरूरी होने पर ही इस तरह का लोन लेने पर विचार करें वरना आपको कर्ज के जाल में फंसते देर नहीं लगेगी. आज हम आपको ऐसी कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके लिए आपको भूलकर भी पर्सनल लोन नहीं लेना चाहिए. 

कर्ज उतारने के लिए

अगर आपने किसी से कर्ज ले रखा है तो उसे उतारने के लिए भूलकर भी पर्सनल लोन (Personal Loan) न लें. ऐसा करने से आपका एक कर्ज तो उतर जाएगा लेकिन साथ ही दूसरा कर्ज आप पर चढ़ जाएगा. पर्सनल लोन काफी महंगा पड़ता है, जिसकी एक किस्त में भी चूक करने पर आप मुसीबत में पड़ सकते हैं. 

शेयर खरीदने के लिए

अगर आप कम समय में पैसे कमाने के लिए शेयर खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो किसी भी हालत में पर्सनल लोन (Personal Loan) न लें. असल में शेयर मार्केट जोखिम से भरा है. यहां पर शेयर के मूल्य कब गिर जाएं, किसी को पता नहीं होता. ऐसे में आपके शेयर बाजार में लगाए गए पैसे डूब सकते हैं, साथ ही आप पर बैंक के कर्ज की मार पड़ सकती है. 

लग्‍जरी सामान खरीदने के लिए

लग्जरी सामान खरीदने के लिए भी पर्सनल लोन (Personal Loan) नहीं लेनी चाहिए. इसमें महंगी लग्जरी गाड़ियां, मोबाइल फोन, बाहर घूमने या दूसरे शौक से जुड़ी चीजें शामिल हो सकती हैं. इस तरह के लोन से आपकी आमदनी नहीं बढ़ती है और बैंक का कर्ज सिर पर और चढ़ जाता है. जिससे आपको हर हाल में बचना चाहिए. 

Trending news