Post Office Saving Schemes: लोगों के फायदे के लिए ये स्कीम चलाता है पोस्ट ऑफिस, मिलते हैं कई फायदे
Advertisement
trendingNow11717476

Post Office Saving Schemes: लोगों के फायदे के लिए ये स्कीम चलाता है पोस्ट ऑफिस, मिलते हैं कई फायदे

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाएं एक भारतीय जमाकर्ता के वित्तीय पोर्टफोलियो का एक बड़ा हिस्सा होती हैं, जो उनकी देशव्यापी पहुंच, जोखिम मुक्त और अपेक्षाकृत उच्च ब्याज दर की जरूरतों से मदद करती हैं.

Post Office Saving Schemes: लोगों के फायदे के लिए ये स्कीम चलाता है पोस्ट ऑफिस, मिलते हैं कई फायदे

Post Office Saving Scheme: देश में कई प्रकार के इंवेस्टमेंट के तरीके चल रहे हैं. लोग अलग-अलग माध्यम में इंवेस्टमेंट कर सकते हैं. इंवेस्टमेंट के जरिए लोग लॉन्ग टर्म सेविंग के लिहाज से अच्छा पैसा कमा सकते हैं और उस पर रिटर्न भी हासिल कर सकते हैं. वहीं देश में पोस्ट ऑफिस के जरिए भी कई स्कीम चलाई जा रही है. इन स्कीम के जरिए लोगों को लॉन्ग टर्म सेविंग करने और रिटर्न कमाने का मौका मिल सकता है.

पोस्ट ऑफिस
पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाएं एक भारतीय जमाकर्ता के वित्तीय पोर्टफोलियो का एक बड़ा हिस्सा होती हैं, जो उनकी देशव्यापी पहुंच, जोखिम मुक्त और अपेक्षाकृत उच्च ब्याज दर की जरूरतों से मदद करती हैं. साथ ही छोटे खाताधारकों, सभी उम्र और पृष्ठभूमि के गरीब और अशिक्षित लोगों को भारतीय डाक सेवा से निपटना थोड़ा आसान लगता है क्योंकि यह जमाकर्ताओं के पैसे पर गारंटी के साथ आता है, जबकि कमाई करने वाले पेशेवर भी अपने टैक्स बेनेफिट्स इसमें उठा सकते हैं.

भारतीय डाकघर
भारतीय डाकघर कई बचत योजनाएं पेश करता है. जिसके साथ-साथ निवेश पर अर्जित ब्याज दरों का विश्लेषण किया गया है. यहां कुछ डाकघर बचत योजनाओं के बारे में बताया गया है, जिनकी अलग-अलग विशेषताएं और ब्याज दरें हैं. पोस्ट ऑफिस में जाकर अपने अनुसार इन सेविंग स्कीम में से कोई भी अपनी योग्यता के अनुसार खुलवाई जा सकती है.

ये हैं पोस्ट ऑफिस की स्कीम

Post Office Savings Account(SB)​​​​​
​National Savings Recurring Deposit Account(RD)​​
​National Savings Time Deposit Account(TD)
​National Savings Monthly Income Account(MIS)
​Senior Citizens Savings Scheme Account(SCSS)​
​​Public Provident Fund Account(PPF )​
​Sukanya Samriddhi Account(SSA)​
​National Savings Certificates (VIIIth Issue) (NSC)
​Kisan Vikas Patra(KVP)
​Mahila Samman Savings Certificate

जरूर पढ़ें:                                                                  

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news