SBI Plan For Senior Citizens: SBI की धांसू स्‍कीम में घर खर्च से म‍िलेगा छुटकारा! फॉर्म भरने से पहले जान लें यह जरूरी बात
Advertisement
trendingNow11454057

SBI Plan For Senior Citizens: SBI की धांसू स्‍कीम में घर खर्च से म‍िलेगा छुटकारा! फॉर्म भरने से पहले जान लें यह जरूरी बात

SBI: एसबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार रिवर्स मॉर्गेज फैसेल‍िटी ऐसे लोगों के ल‍िए फायदेमंद साब‍ित हो सकती है जि‍नके पास बुढ़ापे में सहारा देने के लिए इनकम का कोई साधन नहीं है.

SBI Plan For Senior Citizens: SBI की धांसू स्‍कीम में घर खर्च से म‍िलेगा छुटकारा! फॉर्म भरने से पहले जान लें यह जरूरी बात

SBI Reverse Mortgage Loan: देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक हर महीने का घर खर्च चलाने के ल‍िए शानदार स्‍कीम लेकर आया है. जी हां, यद‍ि आप खुद या आपके घर में कोई सीन‍ियर स‍िटीजन (Senior Citizen) है तो आप इस योजना का फायदा उठा सकते हैं. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की इस योजना में आपको हर महीने अच्‍छी कमाई हो सकती है. वर‍िष्‍ठ नागर‍िकों के नाम वाला घर उनके रोजाना के खर्च आसानी से उठा सकता है.

रिवर्स मॉर्गेज फैसेल‍िटी इन लोगों के ल‍िए फायदेमंद
एसबीआई की तरफ से खुद के कब्जे वाले मकान पर रिवर्स मॉर्गेज लोन (Reverse Mortgage Loan) की सुविधा दी जा रही है. यह सुव‍िधा केवल सीनियर सिटीजन के ल‍िए है, जो क‍ि उनके ल‍िए कमाई का जर‍िया बन सकती है. एसबीआई की ऑफ‍िश‍ियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार रिवर्स मॉर्गेज फैसेल‍िटी ऐसे लोगों के ल‍िए फायदेमंद साब‍ित हो सकती है जि‍नके पास बुढ़ापे में सहारा देने के लिए इनकम का कोई साधन नहीं है.

ऐसे लोन में ब्‍याज दर रहती है कम
SBI की रिवर्स मॉर्गेज लोन सुव‍िधा के तहत बैंक की तरफ से वर‍िष्‍ठ नागर‍िक को उनकी आवासीय संपत्ति को ग‍िरवी रखने के एवज में लोन म‍िलता है. बैंक की तरफ से कहा गया क‍ि लोन लेने वाले सीनियर सिटीजन से उसके जीवनकाल में लोन चुकाने की उम्मीद नहीं की जाती. हालांकि लोन लेने वाले ग्राहक के पास कर्ज चुकाने का ऑप्शन हमेशा रहता है. इस तरह के लोन में ब्‍याज दर कम रहती हैं.

10-15 साल होता है री-पेमेंट टेन्‍योर
प्रोसेसिंग फीस लोन राश‍ि का 0.5 प्रत‍िशत तक होती है. फाइल चार्ज के तौर पर कम से कम 2000 रुपये और अधिकतम 20,000 रुपये देने होते हैं. र‍िवर्स मार्गेज लोन का फायदा भारत के सीन‍ियर स‍िटीजन को ही मिलेगा. सिंगल बॉरोअर के केस में कम से कम आयु 60 साल होनी चाहिए. ज्‍वाइंट लोन पर जीवनसाथी की उम्र कम से कम 58 साल होनी चाहिए. कर्ज का री-पेमेंट टेन्‍योर 10-15 साल का होता है. यह लोन कम से कम 3 लाख रुपये और अध‍िकतर एक करोड़ रुपये तक म‍िल सकता है.

एसबीआई की आध‍िकार‍िक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार यद‍ि इस योजना के तहत लोन का अप्रूवल म‍िल जाता है तो लोन एग्रीमेंट और मार्गेज पर लगने वाली स्टांप ड्यूटी, प्रापर्टी इंश्योरेंस प्रीमियम और सीईआरएसएआई रजिस्ट्रेशन फीस देनी होगी. लोन के ल‍िए आवेदन करने से पहले यह जानना जरूरी है क‍ि मकान की कंडीशन बेहतर होनी चाहिए और उस पर आपका कब्‍जा होना चाह‍िए.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news