UPI पेमेंट करते वक्त 'बैंक सर्वर हो जाए डाउन' तो इंटरनेट की जरूरत नहीं, चुटकी बजाते ऐसे चुकाएं पैसे
Advertisement
trendingNow11853094

UPI पेमेंट करते वक्त 'बैंक सर्वर हो जाए डाउन' तो इंटरनेट की जरूरत नहीं, चुटकी बजाते ऐसे चुकाएं पैसे

UPI Payment: सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक एडवोकेट ने इस बारे में जानकारी दी कि अगर कभी आपको ऑनलाइन पेमेंट करने में असुविधा हो तो क्या करें.

UPI पेमेंट करते वक्त 'बैंक सर्वर हो जाए डाउन' तो इंटरनेट की जरूरत नहीं, चुटकी बजाते ऐसे चुकाएं पैसे

UPI Payment By Calling: आज के जमाने में यूपीआई पेमेंट करना बेहद ही आम हो गया है. आप कहीं भी और कभी भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. नोटबंदी के बाद से ही लोगों ने ऑनलाइन पेमेंट करना शुरू कर दिया और अब तो रोजाना लोग यूपीआई के जरिए पेमेंट करने लगे हैं. बड़ी दुकानों से लेकर छोटे दुकानों तक, हर कोई अपने दुकान पर पेमेंट के लिए यूपीआई स्कैन कोड रखा हुआ है. हालांकि, कुछ दुकानदार मोबाइल नंबर के जरिए भी पेमेंट रिसीव करते हैं. सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक एडवोकेट ने इस बारे में जानकारी दी कि अगर कभी आपको ऑनलाइन पेमेंट करने में असुविधा हो तो क्या करें.

बैंक सर्वर दिखाए डाउन तो ऐसे करें अपना पेमेंट

आप जब किसी दुकान पर जाकर ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो कभी-कभी बैक सर्वर डाउन या सर्विस अनवेलबल बतलाता है. ऐसे में आप उस दुकान पर काफी देर तक खड़े रहते हैं और सर्वर के ठीक होने का इंतजार रहते हैं. हालांकि, अब ऐसा करने की बिल्कुल भी जरुरत नहीं. सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले इस वीडियो को खुद को इंस्टाग्राम बायो में एडवोकेट बताने वाली महिला अर्जिता चतुर्वेदी ने शेयर किया है. इस वीडियो उन्होंने बताया कि आखिर कैसे ऑनलाइन पेमेंट किया जा सकता है, यदि बैंक सर्वर डाउन या सर्विस अनअवेलबल बतलाए.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Arjita Chaturvedi (@arjita_chaturvedi)

 

आपको करना पड़ेगा इस नंबर पर कॉल

उनका कहना है कि जब भी कहीं पेमेंट करने के लिए खड़े होते है और मैसेज आ जाता है कि बैंक 'सर्वर इज नॉट अवेलबल' या 'सर्विस इज अनअवेलबल' फिर किसी को कॉल करके पेमेंट करवाना पड़ता है या फिर कैश का जुगाड़ करना पड़ता है. अब से इस समस्या से जूझने की जरूरत नहीं है, क्योंकि ऐसा होने पर आप एक और काम कर सकते हैं. आपको 080 45163666 पर कॉल करके अकाउंट सेटअप करना होगा और यूपीआई रजिस्टर करना होगा. इसके बाद आप पेमेंट कर सकते हैं. जिसको आप पेमेंट करना चाहते हैं उसका नंबर डालना है और फिर अमाउंट डालना पड़ेगा और आखिर में एक ओटीपी आएगा आपके नंबर पर, जिसे डालना होगा. इसके बाद आपका पेमेंट हो जाएगा, चाहे आपका यूपीआई चल रहा हो या न चल रहा हो.

Trending news