Robot: 17 साल के लड़के ने बनाई महिला रोबोट, परोसती है खाना..पिलाती है पानी
Advertisement
trendingNow11404845

Robot: 17 साल के लड़के ने बनाई महिला रोबोट, परोसती है खाना..पिलाती है पानी

Robot For Kitchen: खास बात यह है कि लड़के ने इसे तब बनाया जब उसकी मां को किचन में काफी मेहनत करनी पड़ती थी. एक और हैरानी वाली बात है कि इसे बनाने के लिए लड़के ने सिर्फ दस हजार रुपये खर्च किए हैं.

Robot: 17 साल के लड़के ने बनाई महिला रोबोट, परोसती है खाना..पिलाती है पानी

17 Year Old Boy Made Robot: पिछले दिनों गोवा के एक डेली वर्कर ने कमाल करते हुए अपनी दिव्यांग बेटी के लिए एक ऐसा रोबोट तैयार कर दिया है जो उसकी देखभाल करेगा और उसे खाना खिलाएगा. इसी कड़ी में केरल के एक 17 साल के लड़के ने अपनी जबरदस्त प्रतिभा का परिचय देते हुए एक ऐसी महिला रोबोट का निर्माण कर दिया जो किचन में काम करेगी और उसे खाना परोसेगी और पानी पिलाएगी.

कैसे आया इसे बनाने का ख्याल
दरअसल, केरल के कन्नूर जिले के रहने वाले इस लड़के का नाम मोहम्मद शियाद है और वह अभी 17 साल का है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस रोबोट को बनाने का ख्याल लड़के को उस समय आया था जब कोरोना काल के दौरान उसने अपनी मां को घर के कामों में मदद करने और उनकी देखभाल करने के लिए कोई योजना बनाने का विचार कर रहा था. उसने सोचा कि मां की मदद के लिए वह कुछ करेगा. 

लगभग दस हजार रुपये लगे
इसके बाद उसने इस पर काम शुरू कर दिया. इसी बीच लड़के को स्कूल का एक प्रोजेक्ट भी मिल गया और उसने इस प्रोजेक्ट के तहत इस रोबोट को बना डाला. रोबोट को बनाने में प्लास्टिक, एल्युमिनियम शीट, फीमेल डमी, सर्विंग प्लेट आदि का इस्तेमाल किया गया. लड़के ने खुद बताया कि रोबोट में एक अल्ट्रासोनिक सेंसर लगा है. इस सेंसर के माध्यम से इसे संचालित और नियंत्रित किया जाता है. इसे बनाने में लगभग दस हजार रुपये लगे हैं.

रोबोट को पथूटी नाम दिया
उसने कहा कि रोबोट उनकी मां की हर चीज में मदद करती है. उसने इस रोबोट को पथूटी नाम दिया है और उसने इसे एक लड़की का आउटफिट भी पहना दिया है. यह रोबोट किचन में मदद करती है और भोजन को डाइनिंग हॉल की मेज पर रखती है. इसके अलावा पानी भी लेकर आती है. इस रोबोट की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news