Advertisement
trendingPhotos1419187
photoDetails1hindi

Burj Khalifa: दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग के ऐसे-ऐसे Facts, जानकर नहीं कर पाएंगे यकीन!

Burj Khalifa: हम सभी बुर्ज खलीफा को आज दुनिया की सबसे ऊंची इमारत के तौर पर जानते हैं. लेकिन इस बिल्डिंग के बारे में कई ऐसी मजेदार बातें हैं जिन्हें आप नहीं जानते होंगे. तो आइए जानते हैं बुर्ज खलीफा के कुछ रोचक फैक्ट्स के बारे में...

1/5

दुनिया की सबसे ऊंची इमारत की कुल ऊंचाई 828 मीटर है. इस बिल्डिंग में 200 मंजिल यानी स्टोरी हैं. लेकिन हैरानी की बात ये है कि 200 में से केवल 160 फ्लोर पर निवास किया जा सकता है. बाकी फ्लोर सिर्फ टेक्निकल यूज के लिए हैं. 

2/5

अगर आप इस इमारत से छलांग लगाएंगे तो आपको जमीन पर गिरने में महज 20 सेकेंड लगेंगे. इसके अलावा अगर आप इस इमारत को ऊपर से देखेंगे तो इसका डिजाइन एक फूल की तरह नजर आएगा. बुर्ज खलीफा वाकई में खूबसूरती की मिसाल कायम करता है.

3/5

बुर्ज खलीफा के बारे में एक और मजेदार बात ये है कि अगर आप इस इमारत के पास से डूबते हुए सूरज को देखेंगे और सूरज के डूब जाने के बाद आप इसकी लिफ्ट का इस्तेमाल कर 124वें फ्लोर पर जाएंगे तो आपको दोबारा से डूबता हुआ सूरज दिखने लगेगा.

4/5

बुर्ज खलीफा में इस्तेमाल की गई लिफ्ट दुनिया की सबसे ज्यादा लंबा डिस्टैंस तय करने वाली लिफ्ट है. बता दें कि ये लिफ्ट दुनिया की तीसरी सबसे तेज लिफ्ट है. इसकी स्पीड 36 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दूरी तय करती है. 

5/5

हालांकि बहुत जल्द ही बुर्ज खलीफा से दुनिया की सबसे ऊंची इमारत होने का खिताब छिनने वाला है. इसका कारण है साऊदी अरब में बनने वाला जेद्दाह टॉवर. इस इमारत की ऊंचाई एक किलोमीटर बताई जा रही है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़