यहां बनाई जा रही गोबर से बनी राखियां, कीमत इतनी सस्ती भूल जाएंगे 'चकमक' चाइनीज राखी
Advertisement
trendingNow11818683

यहां बनाई जा रही गोबर से बनी राखियां, कीमत इतनी सस्ती भूल जाएंगे 'चकमक' चाइनीज राखी

Trending News: उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले में कुछ कारीगरों ने मिलकर गोबर की राखियां तैयार की हैं. यहां की महिलाएं गाय के गोबर का इस्तेमाल करके बेहतरीन राखियां बना रही हैं और अब इसकी काफी डिमांड भी है.

 

यहां बनाई जा रही गोबर से बनी राखियां, कीमत इतनी सस्ती भूल जाएंगे 'चकमक' चाइनीज राखी

Rakhi Market: इस महीने के आखिर में राखी का त्योहार है, लेकिन अभी से भी मार्केट में राखियां आने लगी है. हर साल कुछ न कुछ अलग तरह की राखियां देखने को मिलती है. इस बार भी कुछ अनोखी राखी देखने को मिलेगी. उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले में कुछ कारीगरों ने मिलकर गोबर की राखियां तैयार की हैं. यहां की महिलाएं गाय के गोबर का इस्तेमाल करके बेहतरीन राखियां बना रही हैं और अब इसकी काफी डिमांड भी है. इससे पहले भारतीय मार्केट में चाइनीज राखी का ट्रेंड बना हुआ था, लेकिन इस बार देशी गायों के गोबर का इस्तेमाल करके राखियां बनाई जा रही है. हालांकि, यह राखी सस्ती भी है.

गोबर की राखी की हर राज्य में हो रही डिमांड

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, जिले के राखी बिजनेसमैन ने इस बारे में कहा कि अभी तक गाय के गोबरों का इस्तेमाल कई अन्य चीजों में हुआ करता था, लेकिन इस बार हमने इसका इस्तेमाल राखी में किया है. इस वजह से कुल 15 महिलाओं को रोजगार मिला है और इससे कई फायदे मिलेंगे- जैसे राखी भाइयों को रेडिएशन से बचाने का काम करेगी. इसके बनाने के लिए नई तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. गाय के गोबर को सुखाकर उसका पाउडर बनाते हैं और फिर उसकी राखी बनाई जाती है. अब इसकी डिमांड न सिर्फ यूपी बल्कि कई राज्यों में है, क्योंकि बेहद ही कम दामों में बेचा जाता है.

कुछ ऐसे तैयार की जाती हैं राखियां

गोबर का पाउडर बनाकर पेस्ट बनाया जाता है और फिर उसे एक सांचे में डाला जाता है, जिसे सुखाकर राखी तैयार हो जाती हैं. इसके बाद महिलाएं उसे अपने हाथों से सजाती हैं. बताया जा रहा है कि राखी की डिमांड यूपी के अलावा तेलंगाना, महाराष्ट्र, गुजरात समेत कई राज्यों में बेचा जा रहा है और लोगों को राखी काफी पसंद आ रहे हैं.  इन राखियों की कीमत बहुत ही कम रखी गई है. सबसे कम कीमत वाली राखी 5 रुपये की है और इससे भी बड़ी राखी उससे ज्यादा है. अन्य राज्यों में दुकानदार अपने हिसाब से राखी को बेचने के लिए अपनी कीमत लगा रहे हैं. 

Trending news