Kim Jong Un Train: बुलेटप्रूफ शाही बेडरूम..लेडी वर्कर और महंगी शराब, क्यों चर्चा में है किम जोंग की रहस्यमयी ट्रेन?
Advertisement
trendingNow11582481

Kim Jong Un Train: बुलेटप्रूफ शाही बेडरूम..लेडी वर्कर और महंगी शराब, क्यों चर्चा में है किम जोंग की रहस्यमयी ट्रेन?

Journey Of Train: इस ट्रेन की चर्चा पहली बार तब हुई थी जब पांच साल पहले किम जोंग उन अपनी पहली यात्रा पर चीन पहुंचे थे. किम अपनी पत्नी री सोल जू के साथ इस यात्रा पर पहुंचे थे और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की थी. उस समय इस ट्रेन के बारे में कई रहस्य सामने आए थे.

Kim Jong Un Train: बुलेटप्रूफ शाही बेडरूम..लेडी वर्कर और महंगी शराब, क्यों चर्चा में है किम जोंग की रहस्यमयी ट्रेन?

Train Of Kim Jong Un: वैसे तो नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन पूरी दुनिया में चर्चित हैं. लेकिन कई बार उनकी ट्रेन यात्राएं खूब चर्चा में रहती हैं. इसी बीच हाल ही में किम जोंग उन की ट्रेन चर्चा में आ गई और इंटरनेशनल मीडिया में इसके बारे में कई चीजें बताई जा रही हैं. यह ट्रेन एक चलता फिरता शाही घर है, जिसमें हर प्रकार की सुविधाएं मौजूद हैं. इसमें दुनिया की सबसे महंगी शराब से लेकर सबसे अच्छे खाने और अन्य सुविधाएं शामिल हैं. आइए इसके बारे में जानते हैं.

बाइडेन का हालिया ट्रेन सफर!
दरअसल, हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन यूक्रेन दौरे पर पहुंचे तो उन्होंने यहां एक ट्रेन से सफर किया. बाइडेन का यह ट्रेन का सफर दुनिया भर की सुर्खियों में छाया रहा. ठीक इसी दौरान इस ट्रेन की तुलना किम जोंग उन की ट्रेन से होने लगी तो उनकी ट्रेन के बारे में लोग बात करने लगे हैं. असल में किम जोंग उन वैसे तो बहुत कम यात्राएं करते हैं, लेकिन अक्सर अपनी शाही ट्रेन से सफर करते हैं.

किम जोंग उन की ट्रेन काफी अलग
साल 2019 में वियतनाम तक भी किम जोंग उन इसी ट्रेन से पहुंचे थे. इससे पहले चीन का सफर भी किम ट्रेन से कर चुके. पूरी तरह से बुलेट पूफ्र ये ट्रेन आम ट्रेनों से काफी भारी है. साथ ही इसमें महीनों के लिए राशन, शराब और दवाओं की खेप भरी रहती है. इसमें शाही बेडरूम भी है. वहीं बुलेट पूफ्र होने की वजह से ट्रेन कफी वजनी है और इसलिए तेजी से नहीं चल पाती. 

यात्राएं हमेशा सीक्रेट रखी जाती
बताया जाता है कि किम जोंग-उन के पिता किम जोंग-इल की दिसंबर 2011 में मौत के बाद वे खुद भी लगातार ट्रेन से ही यात्रा करते हैं. इल को भी हवाई यात्रा से नफरत थी. उन्‍होंने करीब एक दर्जन विदेशी दौरे किए. इनमें से अधिकांश दौरे चीन के थे. उस दौरान वह इसी ट्रेन से जाते थे. उन यात्राओं के दौरान ट्रेन में भव्‍य पार्टियां होती थीं. शराब परोसी जाती थी. इंटरटेनमेंट प्रोग्राम होते थे. उनकी यात्राएं हमेशा सीक्रेट रखी जाती थीं. 

आम स्टेशनों पर नहीं रुकती
2001 में जब वह रूस गए थे तो उस दौरान एक रूसी अधिकारी कोंस्‍टेंटिन पुलिकोवस्‍की भी साथ में था. 2002 में उसके हवाले से एक अखबार ने लिखा कि उस तीन सप्‍ताह की यात्रा में फ्रांस की बोर्डिएक्‍स और बियुजोलिएस जैसी महंगी शराब के कई बॉक्‍स थे. लाइव लॉबस्‍टर और पॉर्क बार्बेक्‍यू को खाने के लिए परोसा जाता था. इस ट्रेन की एक और खास बात है कि यह ट्रेन बाकी ट्रेनों की तरह आम स्टेशनों पर भी नहीं रुकती, बल्कि इसके लिए अलग से स्टेशन हैं ताकि किसी तरह का खतरा न आए. 

लोगों के लिए रहस्यमयी बनी
एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक किम जोंग की इस ट्रेन में 22 बोगियों हैं. हर बोगी में विशाल बाथरूम भी है और डायनिंग भी है. इतना ही नहीं हर बोगी में लेडी वर्कर भी मौजूद रहती हैं. सफर कर रहे लोग आमतौर पर या तो किम के परिवारवाले होते हैं, या किम खुद होते हैं,  साथ में सैन्य दस्ता चलता है. कई बार इस ट्रेन की तस्वीरें कई बार सोशल मीडिया पर सामने आती रहती हैं. इस ट्रेन के बारे में इतनी जानकारी आने के बाद भी यह ट्रेन अभी भी लोगों के लिए रहस्यमयी बनी हुई है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news