Advertisement
trendingPhotos2233256
photoDetails1hindi

चिलचिलाती गर्मी में भी में सर्दी-जुकाम ने कर रखा है परेशान? तो आज ही अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे

गर्मी का मौसम अपने चरम पर है और इसी के साथ बढ़ रही है सर्दी-जुकाम की समस्या भी. ज्यादा गर्मी और पसीने के कारण लोग डिहाइड्रेट हो जाते हैं, जिससे उनकी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है और वे सर्दी-जुकाम का शिकार हो जाते हैं. लेकिन घबराइए नहीं, आयुर्वेद में ऐसे कई नुस्खे मौजूद हैं जो आपको इस मौसम में सर्दी-जुकाम से बचाने में मदद कर सकते हैं.

हल्दी वाला दूध

1/5
हल्दी वाला दूध

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो सर्दी-जुकाम के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं. रोज रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पिएं.

अदरक की चाय

2/5
अदरक की चाय

अदरक भी सर्दी-जुकाम के लिए एक रामबाण उपाय है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीवायरल गुण होते हैं जो गले की खराश और खांसी को कम करने में मदद करते हैं. एक कप गर्म पानी में अदरक का एक छोटा टुकड़ा डालकर 5 मिनट तक उबालें. फिर इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर पिएं.

तुलसी

3/5
तुलसी

तुलसी सर्दी-जुकाम के लिए एक नेचुरल एंटीबायोटिक है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो सर्दी-जुकाम के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं. आप तुलसी की पत्तियों को चबाकर खा सकते हैं या फिर तुलसी की चाय बनाकर पी सकते हैं.

गर्म पानी

4/5
गर्म पानी

गर्म पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है और बलगम पतला होता है, जिससे नाक बंद होने और खांसी की समस्या कम होती है. दिन भर में खूब सारा गर्म पानी पीते रहें.

गर्म सूप

5/5
गर्म सूप

गर्म सूप न केवल आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है, बल्कि यह आपके गले को भी आराम देता है. आप अपनी पसंद के अनुसार चिकन, सब्जी या दाल का सूप बना सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़