Advertisement
trendingPhotos2145604
photoDetails1hindi

WhatsApp पर स्कैम कॉल पता करने के 5 आसान तरीके

आजकल हर कोई व्हाट्सएप इस्तेमाल करता है. यह प्लेटफॉर्म स्कैमर्स से भी अछूता नहीं रहा है. व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करके धोखेबाज लोगों के साथ स्कैम करते हैं. लोगों को फंसाने के लिए स्कैमर्स व्हाट्सएप कॉल का इस्तेमाल करते हैं.

अनजान नंबरों से सावधान

1/5
अनजान नंबरों से सावधान

अगर आपको व्हाट्सऐप पर किसी अनजान नंबर से कॉल आता है, तो सावधान रहें. कई बार धोखेबाज अपनी असली पहचान छिपाने के लिए ऐसे ही नंबरों का इस्तेमाल करते हैं. 

व्हाट्सऐप कॉल

2/5
व्हाट्सऐप कॉल

अगर कोई अनजान नंबर से व्हाट्सऐप पर आपको कॉल करता है और आपकी पर्सनल या बैंक के बारे में जानकारी मांगता है, तो सावधान हो जाएं. इसलिए अननोन नंबर से आने वाली कॉल को रिसीव करने से पहले थोड़ा सोचें. 

जल्दबाजी में कोई फैसला न लें

3/5
जल्दबाजी में कोई फैसला न लें

अगर कोई आपको व्हाट्सऐप पर फोन करके जल्दबाजी में कोई फैसला लेने के लिए दबाव बनाता है तो ऐसा न करें. धोखेबाज व्हाट्सऐप कॉल पर आपको यह कहकर जल्दी फैसला करने के लिए मजबूर कर सकते हैं कि आपने कोई इनाम जीता है या आपका कोई खाता खतरे में है. लेकिन, आप जल्दबाजी में कोई फैसला न लें. 

खराब ऑडियो क्वालिटी

4/5
खराब ऑडियो क्वालिटी

अगर कोई अनजान व्यक्ति आपको व्हाट्सएप पर कॉल करे तो उसकी आवाज की क्वालिटी पर ध्यान दें. अक्सर धोखेबाज कॉल पर आवाज की क्वालिटी खराब रखते हैं या फिर उनकी आवाज किसी रोबोट जैसी लगती है. अगर आपको कॉल की आवाज में कुछ अजीब लगता है तो सावधान हो जाएं. 

संदिग्ध लिंक्स से सावधान रहें

5/5
संदिग्ध लिंक्स से सावधान रहें

अगर व्हाट्सएप कॉल के दौरान कोई आपको कोई लिंक भेजता है तुरंत उस पर क्लिक न करें. ये लिंक आपको नकली वेबसाइट (फिशिंग वेबसाइट) पर ले जा सकते हैं या आपके फोन में मालवेयर डाउनलोड कर सकता है. इससे हैकर आपकी निजी जानकारी चुरा सकता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़