Advertisement
trendingPhotos2255112
photoDetails1hindi

हेयरफॉल से बचा सकते हैं ये 5 सुपरफूड्स, बालों को बनाएं काले, लंबे और घने

Foods To Prevent Hair Fall: हमारे बालों को सालों भर मौसम की मार झेलनी पड़ती, इसके कारण हमें हेयर फॉल की समस्या का सामना करना पड़ता है. अगर इसे वक्त रहते नहीं रोका गया तो इंसान कम उम्र में ही गंजेपन का शिकार हो सकता है. साथ ही बालों का पतला होने, स्कैल्प में डैंड्रफ होने से भी यंग एज ग्रुप के लोग काफी परेशान रहते हैं. न्यूट्रीशनिस्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि अगर आपको हेयर फॉल समेत बालों की तमाम परेशानियों से छुटकारा पाना है तो आज से ही 5 सुपरफूड्स खाना शुरू कर दें.

पालक

1/6
पालक

हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक को एक बेहतरीन फूड आइटम माना जाता है. इसमें विटामिन बी, फोलेट और आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे बालों के विकास में मदद मिलती है, साथ ही बाल झड़ने की समस्या का अंत हो जाता है.

मछली

2/6
मछली

अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं और बाल झड़ने के समस्या से परेशान तो आज से ही फैटी फिश खाना शुरू कर दें, क्योंकि इनमें विटामिन ए और ओमेगा-2 फैटी एसिड होता है जो सीबल के प्रोडक्शन और बालों की डेंसिटी बढ़ाने में हेल्प करता है.

जामुन

3/6
जामुन

जामुन एक बेहद स्वादिष्ट फल है जिसे एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी का रिच सोर्स माना जाता है. इस फ्रूट को खाने से कोलेजन के प्रोडक्शन में मदद मिलती है जिससे बालों की जड़े हद से ज्यादा मजबूत हो जाती हैं.

मेथी

4/6
मेथी

मेथी के बीज बालों के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं इसमें विटामिन ई पाया जाता है जो हेयर फॉल का रामबाण इलाज माना जाता है. आप रात को सोने से पहले एक ग्लास पानी में एक चम्मच मेथी के दाने भिगोने के लिए छोड़ दें और सुबह इस पानी को छानकर पी जाएं.

नेटल रूट टी

5/6
नेटल रूट टी

महिलाओं और पुरुषों में हेयरफॉल का एक बड़ा कारण शरीर में डीएचटी हार्मोन का बढ़ना है. इस परेशानी को दूर करने के लिए आपको एक प्लांट बेस्ड टाय पीनी चाहिए जिसे नेटल रूट टी (Nettle Root Tea) कहा जाता है. ये एक बेहतरीन ग्रीन टी है जो बालों का झड़ना कम कर सकता है.

अंडे

6/6
अंडे

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और बायोटिन पाया जाता है, जो बालों की सेहत के लिए जरूर तत्व है. इनसे केरोटिन का प्रोडक्शन होता है जिससे बालों को जबरदस्त मजबूती मिलती है और धीरे-धीरे हेयरफॉल की समस्या का अंत हो जाता है.  

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़