Advertisement
trendingPhotos2053870
photoDetails1hindi

Cough: सर्दियों में परेशान कर रहा है जिद्दी कफ? इन 5 आयुर्वेदिक उपायों से मिलेगी राहत

Ayurvedic Remedies For Stubborn Cough: सर्दी का मौसम कई लोगों के लिए तकलीफदेह साबित हो सकता है, खासकर तब जब आपके गले में कफ का हमला हो गया है. कई बार तमाम कोशिशों के बाद भी खांसी छूटने का नाम नहीं लेती, जिसकी कारण रोजमर्रा के काम करना मुश्किल हो जाता है, साथ ही आसपास मौजूद लोगों को भी इंफेक्शन का खतरा रहता है. ऐसे में कुछ आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल करके आप जिद्दी खांसी से राहत पा सकते हैं.

अदरक

1/5
अदरक

अदरक के जरिए आप खाने का स्वाद बढ़ा सकते हैं, साथ ही आप सर्दी के मौसम में भी इसको काम में ला सकते हैं. ये खासकर कफ और कंजेशन से राहत दिलाने में कारगर साबित होता है. बार-बार खांसी होने पर आप  कच्चा अदरक चबाएं या अदरक वाली चाय पिएं.

हरीतकी

2/5
हरीतकी

अगर गले में हद से ज्यादा कफ भर जाए और परेशानी पैदा करने लगे, तो ऐसे में आप हरीतकी का सहारा ले सकते हैं. ये इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए भी जाना जाता है. सर्दियों में इसका सेवन जरूर करें.

पिप्पली

3/5
पिप्पली

पिप्पली को आमतौर पर लंबी काली मिर्च कहा जाता है, ये न सिर्फ इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करता है, साथ ही जिद्दी कफ पर भी लगाम लगाता है. इसके जरिए गले से कफ और खराश को दूर करने में दिक्कत नहीं आती.

तुलसी

4/5
तुलसी

तुलसी का पौधे को घर के गमले में उगाना आसान है, ये कफ एंड कोल्ड में काफी मददगार साबित हो सकता है. इसके पत्तों में एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टी पाई जाती है जो रिस्पिरेटरी इंफेक्शन से लड़ने में सहायता करती है. खासकर गले के कफ को साफ करना आसान हो जाता है. आप तुलसी के पत्ते चबाने से लेकर इसकी हर्बल टी पी सकते हैं.

हल्दी

5/5
हल्दी

हल्दी में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेंट्री प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जो जिद्दी खांसी को कम करने में मदद करती है जो इंफेक्शन की वजह से होता है. ये हमारी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करने का काम करती है. आप गर्म दूध के साथ तुलसी पाउडर को मिला सकते हैं, साथ ही हल्दी वाली चाय का भी सेवन कर सकते हैं.

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़