Advertisement
trendingPhotos2213405
photoDetails1hindi

नेशनल डेकोरेटिंग मंथ में अपने घर को कैसे सजाएं? ये 5 आइडियाज आ सकते हैं काम

Home Decor Ideas: अप्रैल महीने को नेशनल डेकोरेटिंग मंथ मनाया जाता है, इस दौरान गर्मी का मौसम आने लगता है, तो जरूरत होती है कि हम अपने घर या लिविंग स्पेस को नए तरीके से सजाएं. इसके लिए आपको थोड़ा क्रिएटिव होना पड़ेगा जिसके जरिए आप हल्के-हल्के चेंजेज लाकर ड्रॉइंग रूम और लिविंग रूम को रिवैम्प कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि होम डेकोर के शानदार आइडियाज.

दीवारों में भरें नए रंग

1/5
दीवारों में भरें नए रंग

किसी भी कमरे का लुक चेंज करना है तो सबसे जरूरी है कि दीवारों में नए रंग भर दें, इसके लिए आप कलरफुल वॉल पेंटिंग का सहारा ले सकते हैं. मार्केट में कई ऐसी पेंट मिलते हैं जो आपको अलग-अलग कलर और टेक्चर ऑप्शंस देते हैं. अगर आपको सस्ता विकल्प चाहिए तो दीवारों पर आसानी से चिपकने वाले वॉल पेपर्स लगा सकते हैं.

दीवारों को सजाएं

2/5
दीवारों को सजाएं

दीवारों को पेंट करना ही काफी नहीं, जब तक आप इसको डेकोरेट नहीं करें. आमतौर पर इसके लिए वॉल पेंटिंग, कैनवस फोटोज का इस्तेमाल कर देते हैं. इसके अलावा कई डिजानर दीवार घड़ी या फिर वर्ल्ड मैप के जरिए वॉल को एग्जॉटिक लुक दे सकते हैं

प्लांट लगाएं

3/5
प्लांट लगाएं

रूम को रिफ्रेशिंग लुक देने के लिए आप रूम से लेकर बालकनी में कई तरह के इनडोर प्लांट लगा सकते हैं जिससे न सिर्फ ताजगी का अहसास होगा बल्कि एयर क्वालिटी भी बेहतर हो जाएगी. ऐसे में आप कितने भी परेशान क्यों न हों, लेकिन  घर आते आपका मूड पॉजिटिव हो जाएगा.

लाइटिंग पर करें फोक्स

4/5
लाइटिंग पर करें फोक्स

शाम के वक्त रूम को एलिजेंट लुक देने के लिए आप स्टाइलिश लाइटिंग का सहारा ले सकते हैं. बेहतर है कि आप अपने घर के ट्रेडिशनल बल्ब और ट्यूबलाइट को बदल डालें. इसकी जगह आप किसी ब्रांडेड कंपनी की बेहतरीन लाइट खरीदें और दीवारों पर लगाएं, ताकि रूम का पूरा माहौल ही बदल जाए. साथ ही झूमर लगाने से भी अलग फील होगा.

फर्नीचर को रिअरेंज करें

5/5
फर्नीचर को रिअरेंज करें

'आर्मोनिया' कंपनी के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर विजयंत छाबड़ा ने कहा, "अब आप एक झटके में तो फर्नीचर को बदल नहीं सकते, क्योंकि ये काफी महंगा सौदा साबित होता है, इसलिए आप इसकी पोजीशन को जरूर चेंज कर सकते हैं ताकि रूम का लुक बदला-बदला सा नजर आए. खासकर सोफा कवर जरूर बदलें. आप अलमारी से लेकर सेंटर टेबल की साइड चेंज कर सकते हैं."

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़