Advertisement
photoDetails1hindi

Photos: भारतीय नौसेना के जांबाजों ने समंदर में फिर दिखाया शौर्य, कनाडा भी तारीफ करने को हो गया मजबूर

Indian Navy Photos: हिंद महासागर को भारत का आंगन यूं ही नहीं कहा जाता. इस इलाके में भारत की प्राचीन काल से तूती बोलती रही है. भारतीय नौसेना ने एक बार फिर इसे साबित किया है, जिसकी कनाडा जैसा देश भी प्रशंसा करने से खुद को नहीं रोक पाया है.

समंदर में लावारिस नौका के खड़े होने की सूचना

1/6
समंदर में लावारिस नौका के खड़े होने की सूचना

भारतीय नौसेना का युद्धपोत INS तलवार अपने रुटीन मिशन पर पश्चिम अरब सागर में गश्त कर रहा था. तभी उसे 13 अप्रैल को 42 देशों की नौसेनाओं से मिलकर बने कंबाइंड टास्क फोर्स की ओर से समंदर में एक लावारिस नौका के खड़े होने की जानकारी मिली. इस सूचना के बाद युद्धपोत उस नौका की तलाश में रवाना हो गया.

स्पीड बोट के जरिए मार्कोस कमांडोज को भेजा गया

2/6
स्पीड बोट के जरिए मार्कोस कमांडोज को भेजा गया

समंदर में गश्त के दौरान उसे एक बड़ी नौका खड़ी दिखाई दी. युद्धपोत ने नौका से सुरक्षित दूरी बनाते हुए उसके चारों ओर एक चक्कर लगाया लेकिन जब वहां से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई तो छोटी स्पीड बोट के जरिए मार्कोस कमांडोज को उस लावारिस नौका पर भेजा गया. कमांडोज ने सावधानी से नौका पर चढ़कर उसकी तलाशी ली लेकिन वहां पर कोई नहीं मिला.

नौका से हाई क्वालिटी 940 ड्रग्स पकड़ा गया

3/6
नौका से हाई क्वालिटी 940 ड्रग्स पकड़ा गया

मार्कोस कमांडोज ने इसके बाद नौका की बारीकी से जांच की तो उसमें 940 किलो कोंट्राबैंड नारकोटिक्स मिला. यह यह हाई क्वालिटी वाला ड्रग होता है, जिसकी नशे की दुनिया में बड़ी डिमांड है. यह ड्रग कहां से लाई जा रही थी और इसे कहां भेजा जा रहा था, इस बारे में अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है. 

 

कनाडा की नौसेना ने भी की जमकर प्रशंसा

4/6
कनाडा की नौसेना ने भी की जमकर प्रशंसा

सरकारी स्तर पर भले ही भारत और कनाडा की सरकार में गंभीर मतभेद हों लेकिन सेनाओं के स्तर पर दोनों देशों के बीच में अच्छा तालमेल है. भारतीय नौसेना के अरब सागर में चलाए गए ऑपरेश की कनाडियन नेवी ने खुलकर प्रशंसा की. रॉयल कैनेडियन नेवी के कैप्टन कॉलिन मैथ्यूज ने कहा, 'मैं इस फोकस्ड ऑपरेशन के लिए INS तलवार की टीम की सराहना करता हूं. समुद्र में आपराधिक और आतंकवादी गतिविधियों को रोकने में भारतीय नौसेना प्रभावशाली है.

 

भारतीय नौसेना ने पिछले साल ज्वॉइन किया संगठन

5/6
भारतीय नौसेना ने पिछले साल ज्वॉइन किया संगठन

बताते चलें कि कनाडियन नेवी के नेतृत्व में दुनिया भर के देशों की नौसेनाओं ने मिलकर कंबाइंड मैरीटाइम फोर्सेज का गठन किया है. इस संगठन में फिलहाल 42 देश शामिल हैं. भारतीय नौसेना ने इस संगठन को पिछले साल नवंबर 2023 में ज्वॉइन किया था. इस संगठन का उद्देश्य समुद्र में आतंकी, आपराधिक गतिविधियों को रोकने और ड्रग्स की तस्करी पर रोक लगाना है. 

ऑपरेशन क्रिमसन बैराकुडा को दिया अंजाम

6/6
ऑपरेशन क्रिमसन बैराकुडा को दिया अंजाम

संगठन ने इस मिशन में शामिल नौसेनाओं और युद्धपोतों को कंबाइंड टास्ट फोर्स (CTF) 150 नाम दिया है. ये युद्धपोत रूटीन में समंदर में गश्त करते रहते हैं और साथ ही खुफिया सूचनाओं को भी एक-दूसरे से शेयर करते रहते हैं. ऐसी ही एक सूचना पर एक्शन पर भारतीय नौसेना ने अरब सागर में Operation Crimson Barracuda को अंजाम दिया. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़