Advertisement
trendingPhotos1882759
photoDetails1hindi

UPSC की तैयारी के लिए नौकरी छोड़ी, 5 बार हुईं फेल; ऐसी है सरकारी अफसर बनने की कहानी

UPSC की सिविल सेवा परीक्षा में सफल होना आसान नहीं है. सालों-साल की कड़ी मेहनत के बावजूद भी सक्सेस नहीं मिल पाती है. इसकी वजह से कई बार लोगों में निराशा भी बढ़ जाती है हालांकि कुछ ऐसे लोग भी हैं, जो लगातार मिलने वाली असफलता से निराश नहीं होते हैं.

हार को किया स्वीकर

1/6
हार को किया स्वीकर

हार चैलेंज के रूप में स्वीकार की और फिर तैयारी में जुट गईं. इसके बाद सफलता प्राप्त की. आज की कहानी ऐसी ही एक शख्स की है. दिल्ली की रहने वाली नमिता ने यूपीएससी की परीक्षा में एक दो नहीं बल्कि पांच बार असफलता पाई लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी. अंत में वे सफल हुईं.

नमिता ने यहां से की है पढ़ाई

2/6
नमिता ने यहां से की है पढ़ाई

नमिता शर्मा देश की राजधानी दिल्ली से ताल्लुक रखती हैं. उन्होंने यहां से ही अपनी स्कूली एजुकेशन पूरी की है. इसके बाद उन्होंने यहीं के इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से बीटेक किया.

 

2 साल बाद छोड़ दी प्राइवेट नौकरी

3/6
2 साल बाद छोड़ दी प्राइवेट नौकरी

बीटेक करने के बाद नमिता को एक सॉफ्टवेयर कंपनी में जॉब भी मिल गई. दो साल तक नौकरी भी की लेकिन इस दौरान उनका मन तो कहीं और ही लगा था. 

 

नौकरी छोड़कर शुरू की तैयारी

4/6
नौकरी छोड़कर शुरू की तैयारी

उनके भीतर यूपीएससी यानी संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा क्रैक करने का जुनून सवार था. नमिता ने अब जॉब छोड़कर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू करने का फैसला किया.

 

प्रीलिम्स में लगातार 4 बार फेल

5/6
प्रीलिम्स में लगातार 4 बार फेल

पूरी तरह जी-जान से UPSC सिविल सेवा की परीक्षा की तैयारी में जुटी नमिता शर्मा ने पहली बार, जब एग्जाम में शामिल हुई थीं तो वे फेल हो गई थीं. इसके बाद उन्होंने दूसरी, तीसरी और चौथी बार प्रयास किया तब भी प्रीलिम्स से ही बाहर हो गईं.

 

6वें प्रयास में मिली सफलता

6/6
6वें प्रयास में मिली सफलता

नमिता शर्मा ने पांचवा अटेम्प्ट दिया. इस बार भी वे सफल नहीं हो सकी. इसके बाद भी उन्होंने प्रयास जारी रखा और फिर परीक्षा दी. आखिरकार नमिता की मेहनत रंग लाई. 6वें प्रयास में उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा के सभी चरण प्रीलिम्स, मुख्य और इंटरव्यू सभी चरण पास कर लिए थे. इस बार उनकी 145 रैंक आई थी. इसके बाद वे IRS अधिकारी नियुक्ति हुईं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़