Advertisement
trendingPhotos2227960
photoDetails1hindi

Jammu Kashmir News: अप्रैल में बर्फबारी देख JK के लोग हैरत में, बारिश- एवलांच ने मचाया कोहराम, बह गई सड़कें

Jammu Kashmir Weather: कश्मीर में अप्रैल के आखिर में अभूतपूर्व मौसम देखने को मिल रहा है. देश के बाकी हिस्से जहां लू में तप रहे हैं. वहीं जम्मू- कश्मीर के ऊंचे पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है. 

गुलमर्ग में 3 दिनों से बर्फबारी

1/6
गुलमर्ग में 3 दिनों से बर्फबारी

गुलमर्ग कश्मीर के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है. यहां पर अप्रैल में जनवरी जैसा मौसम देखने को मिल रहा है. पिछले तीन दिनों से गुलमर्ग में लगातार बर्फबारी हो रही है. घास से लेकर देवदार के पेड़ों की चोटियों तक सब बर्फ की सफेद चादर में तब्दील हो गए हैं.

 

पर्यटकों के साथ आम लोग हैरान

2/6
पर्यटकों के साथ आम लोग हैरान

गुलमर्ग और कश्मीर के अन्य पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी देखकर कई स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटक भी हैरान हैं. लोगों का कहना है कि यह जलवायु परिवर्तन है और अगर अभी कदम नहीं उठाए गए तो आने वाली पीढ़ियों को इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी.

 

बसंत के मौसम में हो रही बर्फबारी

3/6
बसंत के मौसम में हो रही बर्फबारी

गुलमर्ग के लिए यह असामान्य मौसम है. यह वक्त वहां पर वसंत का होता है और वहां पर इन दिनों हरी घास, सुंदर फूल और ठंडी हवाएं होनी चाहिए. लेकिन इन दिनों वहां पर बर्फबारी देखने को मिल रही है. लोग इसका आनंद तो ले रहे हैं लेकिन उनमें डर भी पैदा हो गया है. 

 

सर्दियों में शुष्क निकल गया मौसम

4/6
सर्दियों में शुष्क निकल गया मौसम

दिसंबर से फरवरी के महीनों में कश्मीर में आमतौर पर भारी बर्फबारी हुआ करती थी. लेकिन इस साल वहां पर पहाड़ों से लेकर शहरों तक शुष्क मौसम नजर आया है. जबकि अब अप्रैल में जम्मू कश्मीर में भारी बर्फबारी और बारिश देखने को मिल रही है. 

 

कई जगहों पर बह गई सड़कें

5/6
कई जगहों पर बह गई सड़कें

जम्मू- कश्मीर में पिछले तीन दिनों में लगातार बर्फबारी और बारिश हो रही है. जिससे बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. कई जगहें सड़कें पानी में बह गई हैं. मैदानी इलाकों में बारिश के बाद स्कूल बंद कर दिए हैं. सरकार ने ऊंचे इलाकों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है. 

 

आज से होने लगेगा मौसम में सुधार

6/6
आज से होने लगेगा मौसम में सुधार

मौसम निदेशक मुख्तार अहमद का कहना है कि लोगों को घबराने की ज़रूरत नहीं है. कल यानी 30 अप्रैल की दोपहर से 5 मई तक मौसम में सुधार रहेगा. हालांकि अभी एवलांच और भूस्खलन की संभावना है. राष्ट्रीय राजमार्गों पर यात्रा करने वाले लोगों को ट्रैवल करने से पहले अपडेट ले लेना चाहिए. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़