Advertisement
trendingPhotos2258171
photoDetails1hindi

Laddu Gopal Niyam: घर में लड्डू गोपाल के आस-पास न रखें ये 5 चीजें, दुर्भाग्य में बदल जाएगा सौभाग्य

Laddu Gopal Vastu Tips: अगर आपने भी घर में लड्डू गोपाल स्थापित किए हुए हैं या फिर आप भी लड्डू गोपाल कू सेवा करते हैं, तो उनके कमरे में स्वच्छता और शुद्धता का खास ख्याल रखना चाहिए. जानें इस दौरान उनके कमरे में किन 5 चीजों को रखने से बचें. 

 

लड्डू गोपाल की सेवा के नियम

1/6
लड्डू गोपाल की सेवा के नियम

शास्त्रों में लड्डू गोपाल की सेवा करना बहुत पुण्य कर्म माना गया है. इसलिए अक्सर लोग घर में लड्डू गोपाल की स्थापना कर एक बच्चे की तरह उनकी सेवा करते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप भी घर में लड्डू गोपाल रखते हैं, तो उस कमरे में कुछ चीजों को रखने से बचना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार जिस कमरे में आप लड्डू गोपाल रखते हैं या फिर जहां आपका पूजा घर है वहां कुछ चीजों को भूलकर भी न रखें. 

टूटी-फूटी मूर्तियां

2/6
टूटी-फूटी मूर्तियां

वास्तु में घर में टूटी-फूटी मूर्तियां रखना अशुभ माना गया है. ऐसे में जिस जगह लड्ड गोपाल रखे जाते हैं, वहां भूलकर भी टूटी-फूटी मूर्तियां स्थापित नहीं करनी चाहिए. ऐसी मूर्तियां घर में नकारात्मक ऊर्जा लाती हैं. अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे लड्डू गोपाल की सेना का शुभ फल आपको नहीं मिल पाएगा. 

गंदे कपड़े

3/6
गंदे कपड़े

शास्त्रों के अनुसार जिस कमरे में लड्डू गोपाल रहते हैं, वहां कभी भी गंदे कपड़े नहीं रखने चाहिए. ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. और घर में दुर्भाग्य की एंट्री होती है. ऐसे में लड्डू गोपाल के आसपास गंदे कपड़े रखने से परहेज करें. 

झूठी थाली

4/6
झूठी थाली

अगर आप भी घर पर लड्डू गोपाल की सेवा करते हैं, तो इस बात का खास ख्याल रखें कि जब भी लड्डू गोपाल को भोग लगाएं, वह थाली 10 मिनट के अंदर ही वहां से हटा लें. मान्यता है कि भोग लगाने के बाद थाली झूठी हो जाती है. ऐसे में ज्यादा लंबे समय तक झूठी थाली उनके पास रखना सही नहीं.  

सजावटी वस्तुएं

5/6
सजावटी वस्तुएं

बता दें कि घर में जिस कमेर में लड्डू गोपाल रहते हैं, उस कमरे में कभी भी सजावटी  वस्तुएं न रखें. बता दें कि बहुत ज्यादा फालतू और सजावटी चीजों से सजाया गया कमरा देखने में अस्त-व्यस्त लगता है, इसलिए लड्डू गोपाल के कमरे को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए.  

राशि रत्न या पत्थर

6/6
राशि रत्न या पत्थर

वास्तु जानकारों के अनुसार बहुत से लोग घर में सकारात्मक ऊर्जा के लिए कोई चमत्कारी पत्थर या फिर राशि का स्टोन आदि रख देते हैं. लेकिन लड्डू गोपाल के आसपास इस तरह की चीजों को रखने से बचना चाहिए. कहते हैं कि जिस कमरे में स्वयं लड्डू गोाल विराजते हैं वहां का माहौल खुद ही सुखमय और सकारात्मकता से भरपूर होता है. ऐसे में लड्डू गोपाल की ऊर्जा के साथ ये समय अलग ऊर्जाओं को भूलकर भी शामिल न करें.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़