Advertisement
trendingPhotos2148497
photoDetails1hindi

भारत की इन हसीनाओं ने जीता है Miss World का ताज, पूरी दुनिया में किया नाम रोशन

Miss World 2024: आज, 9 मार्च को मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में मिस वर्ल्ड 2024 (Miss World 2024) का फिनाले होने जा रहा है, जिसका आयोजन 27 साल बाद भारत में किया जा रहा है, जिसमें सिनी शेट्टी (Sini Shetty) भारत की रिप्रजेंट कर रही हैं. इससे पहले भी भारत की कई महिलाएं इस इवेंट में भारत को रिप्रजेंट कर चुकी हैं और इस 'मिस वर्ल्ड' का ताज अपने नाम कर चुकी हैं, जिनमें से ज्यादा महिलाएं आज के समय में बॉलीवुड की जानी-मानी एक्ट्रेसेस में से एक हैं. चलिए जानते हैं कहां हैं ये महिलाएं और क्या कर रही हैं.

रीता फारिया - 1966

1/6
रीता फारिया - 1966

रीता फारिया वो पहली महिला हैं, जिन्होंने साल 1966 में 'मिस वर्ल्ड' प्रतियोगिता में भारत को रिप्रेजेंट किया था और इसका ताज भी अपने नाम किया था. जब रीता ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया था तब वो महज 21 साल की थीं. हालांकि, 'मिस वर्ल्ड' का ताज जीतने के बाद रीता ने मॉडलिंग को अलविदा कह दिया था और MBBS की पढ़ाई पूरी कर डॉक्टर बन गईं. आज के समय में रीता 80 साल की हैं.

 

ऐश्वर्या राय - 1994

2/6
ऐश्वर्या राय - 1994

रीता फारिया के बाद 90 के दशक में 'मिस वर्ल्ड' का ताज बॉलीवुड की सबसे हसीन और खूबसूरत एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय ने साल 1994 में अपने नाम किया था. उन्होंने 21 साल की उम्र में इस प्रतियोगिता में 86 देशों की सुंदरियों को पछाड़ इस खिताब को अपने नाम किया था. उस वक्त ऐश्वर्या ने पूरे आत्मविश्वास के साथ इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और ये खिताब अपने नाम किया, जिसके बाद उन्होंने फिल्मों की दुनिया में एंट्री की. फिलहाल वो बॉलीवुड में सक्रिय हैं. 

डायना हेडन - 1997

3/6
डायना हेडन - 1997

इसके 3 साल बाद साल 1997 में विक्टोरिया शहर में हुई इस प्रतियोगिता में 'मिस वर्ल्ड' का ताज भारत की 24 साल की डायना हेडन ने अपने नाम किया था. इस ताज को अपने नाम करने वाली डायना तीसरी भारतीय महिला थीं. जीतने के बाद उन्होंने मॉडलिंग की और कुछ फिल्मों में भी काम किया, लेकिन वो अपने नाम बनाने में कामियाब नहीं हो पाई, जिसके बाद साल 2013 में डायना ने कॉलिन डायना हेडनडिक से शादी कर ली और साल 2016 में उन्होंने एक बच्ची को जन्म दिया और 2018 में जुड़वां बच्चों को जन्म दिया. फिलहाल वे सेलिब्रिटी गेस्ट लेक्चरर के रूप में काम कर रही हैं. 

युक्ता मुखी - 1999

4/6
युक्ता मुखी - 1999

युक्ता मुखी ने साल 1999 में हुई 'मिस वर्ल्ड' प्रतियोगिता में भाग लिया और उसकी विजेता रहीं, जिसके बाद वो इस ताज को अपने नाम करने वाली भारत की चौथी 'मिस वर्ल्ड' बनीं. खिताब जीतने के बाद युक्ता ने भी अपनी शुरुआत मॉडलिंग से की और अभिनय की दुनिया में अपना हाथ आजमाया, लेकिन वो चल नहीं पाईं. साल 2008 में युक्ता ने न्यूयॉर्क के बिजनेसमैन प्रिंस तुली से शादी कर ली थी, जिनसे उनका एक बेटा है. हालांकि, साल 2014 में दोनों का तलाक हो गया. फिलहाल युक्ता अपने बेटे के साथ रहती हैं. उनको आखिरी बार फिल्म 'गुड न्यूज' में देखा गया था. 

प्रियंका चोपड़ा - 2000

5/6
प्रियंका चोपड़ा - 2000

आज के समय में बॉलीवुड से लेकर ग्लोबल लेवल पर अपना नाम बनाने वाली प्रियंका चोपड़ा भी साल 2000 में 'मिस वर्ल्ड' का ताज पहन चुकी हैं. लंदन में हुई मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में वो इस खिताब को जीतने वाली पांचवी भारतीय महिला बनीं. इस प्रतियोगिता में प्रियंका चोपड़ा ने दुनिया की 95 सुंदरियों को पछाड़ा था. उन्होंने 18 साल की उम्र में ये खिताब अपने नाम किया था. इसके बाद उन्होंने फिल्म की दुनिया में अपनी शुरुआत की और आज वो हॉलीवुड तक अपनी पहचान बना चुकी हैं. उनकी फैन फॉलोइंग दुनियाभर में है. 

मानुषी छिल्लर - 2017

6/6
मानुषी छिल्लर - 2017

17 साल के लंबे इंतजार के बाद साल 2017 में 'मिस वर्ल्ड' का ताज एक बार फिर एक भारतीय महिला के सिर पर सजा और वो थीं हरियाणा की मानुषी छिल्लर. ऐसा करने वाली वे भारत की छठीं महिला हैं. ताज जीतने के बाद मानुषी ने अपने करियर के लिए बॉलीवुड को चुना हैं. वो अब तक कई फिल्मों में काम कर चुकी हैं. इसके अलावा वो सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय रहती हैं. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत अक्षय कुमार के साथ फिल्म 'पृथ्वीराज' से की थी. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़