Advertisement
photoDetails1hindi

New Parliament Building: नई संसद के मार्शल और कर्मचारियों की ऐसी होगी ड्रेस, सामने आया बड़ा अपडेट

New Parliament Of India: 19 सितंबर से नई संसद (New Parliament) में विशेष सत्र (Special Session) का आयोजन किया जाएगा. सूत्रों के हवाले से खबर है कि नई संसद में प्रवेश के साथ ही संसद कर्मचारियों और सुरक्षाकर्मियों की पोशाक बदल जाएगी. इसके अलावा दोनों सदनों के मार्शल की यूनिफॉर्म भी बदली जाएगी. इसके अलावा 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के मौके पर पहले विधि-विधान से पूजा होगी और बाद में स्पेशल सेशन शुरू होगा. नए संसद भवन और विशेष सत्र को लेकर नया अपडेट आया है. आइए नए संसद भवन से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के बारे में जानते हैं.

1/5

जानकारी के मुताबिक, नई संसद में कर्मचारियों की शर्ट गहरे गुलाबी रंग की होगी. इसी के साथ कर्मचारियों की पैंट खाकी रंग की होगी. इसके अलावा कर्मचारियों की शर्ट पर कमल का फूल भी बना होगा.

2/5

सूत्रों के मुताबिक, नई संसद में दोनों सदनों के मार्शल मणिपुर की पगड़ी पहनकर रहेंगे. संसद के सुरक्षाकर्मी अब तक सफारी सूट पहनते आए हैं. अब उन्हें इसके बजाय सैनिकों की तरह कैमोफ्लेज ड्रेस दी जाएगी.

3/5

वहीं, इस पूरे मामले में अब सियासत भी शुरू हो गई है. कांग्रेस नेता राशिद अल्वी ने इस मामले में केंद्र सरकार पर आरोप लगाया है कि बीजेपी संसद में घुसकर राजनीति कर रही है. उन्होंने कहा है कि अगर ऐसा होगा तो विरोध करेंगे.

4/5

बता दें कि नए संसद भवन का उद्घाटन 28 मई 2023 को हुआ था. नए संसद भवन की लोकसभा में एक साथ 1224 सदस्य बैठ सकते हैं. इसमें केंद्रीय हॉल नहीं है. संयुक्त सत्र लोकसभा में ही आयोजित किए जाएंगे.

5/5

जान लें कि 18-22 सितंबर तक संसद का विशेष सत्र होगा.19 सितंबर को नई संसद में पूजा होगी. पूजा के बाद नए संसद भवन में प्रवेश होगा. विशेष सत्र के दौरान पहली बार नई संसद में सदन की कार्रवाई होगी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़