Advertisement
trendingPhotos2232551
photoDetails1hindi

हिंद महासागर में 32 किलोमीटर लंबी स्विमिंग, 10 घंटे 30 मिनट में तैरकर पार किया राम सेतु

जल सुरक्षा और डूबने की घटनाओं की रोकथाम के बारे में जागरूकता बढ़ाना इस अभियान का उद्देश्य है. यह अभियान श्रीलंका के तलाईमन्नार से शुरू हुआ और भारत के धनुषकोटी में समाप्त हुआ. बता दें कि यह तैराकी एक विशेषज्ञ दल की देखरेख में आयोजित की गई जिसने तैराकों को तैरने में मदद की और तैराकी के दौरान पोषण प्रदान किया.

1/5

भारत के दो मशहूर स्विमर भरत सचदेवा और शास्वत शर्मा ने हिंद महासागर में 32 किलोमीटर लंबी स्विमिंग करने का रिकॉर्ड बनाया. भरत सचदेवा और शास्वत शर्मा ने 10 घंटे 30 मिनट में पाक स्ट्रेट (राम सेतु) के 32 किलोमीटर के चुनौतीपूर्ण मार्ग को तैरकर पार किया है.

2/5

भरत सचदेवा और शास्वत शर्मा के इस असाधारण अभियान का उद्देश्य भारत में एथलीटों के लिए साहसिक खेलों और खुली तैराकी को बढ़ावा देना, पड़ोसी देशों के बीच सार्वभौमिक भाईचारे और दोस्ती को बढ़ावा देना है.

3/5

जल सुरक्षा और डूबने की घटनाओं की रोकथाम के बारे में जागरूकता बढ़ाना भी इस अभियान का उद्देश्य है. यह अभियान श्रीलंका के तलाईमन्नार से शुरू हुआ और भारत के धनुषकोटी में समाप्त हुआ. बता दें कि यह तैराकी एक विशेषज्ञ दल की देखरेख में आयोजित की गई जिसने तैराकों को तैरने में मदद की और तैराकी के दौरान पोषण प्रदान किया.

4/5

नियमों का पालन सुनिश्चित करने के लिए एक बाहरी पर्यवेक्षक भी दल में शामिल हुआ. भरत सचदेवा ने इस मौके पर कहा, 'यह देश के लिए पदक जीतने जितना बड़ा है. शास्वत और मैं कुछ वर्षों से इस सपने को साकार करने की दिशा में काम कर रहे हैं, और हमें खुशी है कि यह आखिरकार सच हो गया है. हमारा उद्देश्य हमारे देश में इस खेल के लिए सख्त समर्थन की ओर ध्यान आकर्षित करना है, चाहे वह सही बुनियादी ढांचा हो या निवेश, हमारे प्रयास तब सफल होंगे जब हम भारत से अधिक युवा प्रतिभाओं को तैराकी को चुनते और प्रतिष्ठित राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंच पर देश का प्रतिनिधित्व करते देखेंगे.'

5/5

शास्वत शर्मा ने कहा, 'मेरे लिए, इस उपलब्धि का बहुत अधिक आध्यात्मिक और सांस्कृतिक महत्व है. एक राष्ट्रीय तैराक के रूप में, मैंने कई चुनौतियों में भाग लिया है, लेकिन राम सेतु को पार करना देश को गौरवान्वित करने का क्षण है. जब हम तैर रहे थे, हम मिश्रित भावनाओं से भरे हुए थे, एक ओर सार्वभौमिक भाईचारे की भावना का जश्न मना रहे थे और दूसरी ओर, देश में तैराकी को एक प्रमुख खेल के रूप में बढ़ावा देने के लिए राष्ट्र से आह्वान कर रहे थे.'

ट्रेन्डिंग फोटोज़