Advertisement
trendingPhotos2233935
photoDetails1hindi

Fridge में धमाके का कारण बन सकती हैं आपकी ये 5 गलतियां, ना करें नजरअंदाज करने की भूल

फ्रिज को चलाने में अगर लापरवाही की जाए तो इसमें धमाका हो सकता है. अगर आप अपने फ्रिज को ठीक रखना चाहते हैं तो आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बचाने जा रहे हैं जिनसे आपको बचने की जरूरत है.

1/5

कभी भी रेफ्रिजरेटर को इस्तेमाल करने के दौरान इस का तापमान सबसे निम्नतम स्तर पर नहीं लाना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से रेफ्रिजरेटर के कंप्रेसर को जरूरत से ज्यादा दबाव डालना पड़ता है और यह काफी गर्म हो जाता है और इसके फटने की संभावना बनी रहती है.

2/5

 

अगर आप लंबे समय से रेफ्रिजरेटर में कुछ भी सामान नहीं रख रहे हैं लेकिन यह लगातार चल रहा है तो आपको इसे खोलने से पहले या फिर इसमें कोई सामान रखने से पहले इसे पावर ऑफ कर देना चाहिए और तब इसे ऑन करना चाहिए क्योंकि इससे रेफ्रिजरेटर में किसी तरह का धमाका नहीं होगा.

 

3/5

 

रेफ्रिजरेटर में अगर किसी तरह की खराबी आती है खास तौर से कंप्रेसर वाले हिस्से में तो आपको इसे कंपनी के ही सर्विस सेंटर पर ले जाना चाहिए क्योंकि कंपनी में ओरिजिनल पार्ट्स की गारंटी दी जाती है. अगर आप लोकल पार्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो इससे कंप्रेसर में धमाका हो सकता है.

4/5

 

कई बार ऐसा होता है जब आप रेफ्रिजरेटर में बर्फ जमने देते हैं और यह लगातार जमती हुई चली जाती है ऐसे में आपको कोशिश करनी चाहिए कि रेफ्रिजरेटर को कुछ-कुछ घंटों पर खोलते रहें इससे बर्फ जमने की प्रक्रिया धीमी पड़ जाएगी और आपको उसका तापमान भी बढ़ा देना चाहिए.

5/5

कभी भी रेफ्रिजरेटर को ऐसी जगह पर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जहां पर बिजली फ्लकचुएट करती है. दरअसल ऐसा होने पर रेफ्रिजरेटर के कंप्रेसर पर दबाव बढ़ सकता है और इसमें धमाका हो सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़