Advertisement
trendingPhotos2243841
photoDetails1hindi

गर्मियों में आसमान छूने लगता है बिजली का बिल! जानें इसे कम करने के स्मार्ट टिप्स

Smart Tips to Reduce Electricity Bill: गर्मियों में लगभग सभी घरों में घर को ठंडा रखने के लिए कूलर और एसी का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, इसकी वजह से बिजली का बिल भी बहुत बढ़ जाता है. अगर आप भी बिजली बिल से परेशान हैं तो टेंशन मत लीजिए. आज हम आपको कुछ ऐसे स्मार्ट टिप्स बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपना बिजली बिल कम कर सकते हैं. आइए आपको इनके बारे में बताते हैं. 

 

5-star BEE रेटिंग वाले इलेक्ट्रिक अप्लायंसेस खरीदें

1/5
5-star BEE रेटिंग वाले इलेक्ट्रिक अप्लायंसेस खरीदें

गर्मियों के समय में बिजली बिल कम करने के लिए पंखा, एयर कंडीशनर या कोई और बिजली का सामान खरीदते समय BEE रेटिंग जरूर देखें. 5 स्टार वाली रेटिंग सबसे ज्यादा बचत कराती है. 5 स्टार  वाले उपकरण सबसे कम बिजली खर्च करते हैं. 

 

BLDC पंखे लगाएं

2/5
BLDC पंखे लगाएं

बीएलडीसी पंखे कम बिजली खर्च करते हैं. ये नॉर्मल पंखों से 60% तक बिजली बचा सकते हैं. साथ ही इनमें रिमोट, टाइमर और वॉइस असिस्टेंट जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं, जो इनके इस्तेमाल को आसान और मजेदार बना देती है. बिजली बिल बचाने के लिए यह बहुत कारगर होते हैं. 

सोलर एनर्जी का इस्तेमाल करें

3/5
सोलर एनर्जी का इस्तेमाल करें

आप अपने घर में पूरी तरह से सौर ऊर्जा का इस्तेमाल तो भले ही न कर सकें, लेकिन बालकनी में या गार्डन में आप सोलर लाइट और पंखा लगा सकते हैं. ये कम खर्चे में ज्यादा फायदा देते हैं.

एयर कंडीशनर का सही इस्तेमाल करें

4/5
एयर कंडीशनर का सही इस्तेमाल करें

गर्मियों में कमरे को ठंडा रखने के लिए एयर कंडीशनर (AC) का सही इस्तेमाल करें. एसी का तापमान 24 डिग्री सेल्सियस पर रखें. साथ ही टाइमर का इस्तेमाल करें और 5 स्टार वाली रेटिंग वाला एयर कंडीशनर खरीदें.

 

स्मार्ट मीटर लगवाएं

5/5
स्मार्ट मीटर लगवाएं

आप घर में स्मार्ट मीटर लगवा सकते हैं. ये रियल-टाइम में बताते हैं कि आप कितनी बिजली खर्च कर रहे हैं. इससे आप बिजली की बर्बादी रोक सकते हैं. साथ ही कम बिजली खाने वाली LED लाइट्स का इस्तेमाल करें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़