Advertisement
photoDetails1hindi

राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र वायनाड के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेज, जाएंगे तो वापस आने का नहीं करेगा दिल

Top Tourist Places In Wayanad: भारत के दक्षिणी राज्य केरल का वायनाड जिला राजनीतिक कारणों से चर्चा में रहता है, क्योंकि राहुल गांधी यहां के सांसद हैं और इसी संसदीय क्षेत्र से वो 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. ये जिला सैलानियों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है. कोड़िकोड रेलवे स्टेशन और कोड़िकोड इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचने के बाद आप यहां रोड ट्रिप के जरिए पहुंच सकते हैं. आइए जानते हैं वायनाड में घूमने फिरने की सबसे बेहतरीन जगह कौन-कौन सी हैं.

बानासुरा सागर डैम

1/6
बानासुरा सागर डैम

बानासुरा सागर डैम काबिनी नदी की ट्रिब्यूटरी कारामांथोडू पर बना है, इस बांध का निर्माण साल 1979 में कराया गया था. इसका नाम असुरों के राजा महाबली के बेटे बानासुरा के नाम पर रखा गया है. यहां आप प्रकृति का आनंद ले सकते हैं और एडवेंचर लवर्स के लिए भी ये परफेक्ट स्पॉट है.

एडक्कल की गुफाएं

2/6
एडक्कल की गुफाएं

एडक्कल की गुफाएं (Edakkal Caves) अंबुकुट्टी हिल्स (Ambukuthi Hills) पर समुद्र तल से 1,200 मीटर (3,900 फीट) ऊपर स्थित हैं, यहां ट्रैकिंग के जरिए पहुंचा जा सकता है, आप केव्स की रॉक कार्विंग देखकर हैरान रह जाएंगे कि हजारों साल पहले इसे कैसे बनाया गया होगा.

सूचिपारा वॉटरफॉल्स

3/6
सूचिपारा वॉटरफॉल्स

सूचिपारा वॉटरफॉल्स (Soochipara Waterfalls) किसी नेचुरल वंडर्स से कम नहीं, यहां का शानदार व्यू आपका मन मोह लेगा. इस जगह लोग दूर-दूर से पिकनिक मनाने और प्रकृति का आनंद लेने आते हैं.

वायनाड वाइल्ड लाइफ सैंक्चुरी

4/6
वायनाड वाइल्ड लाइफ सैंक्चुरी

वाइल्ड लाइफ सैंक्चुरी (Wayanad Wildlife Sanctuary) तकरीबन 344.44 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है, यहां कई तरह के जंगली जानवर देखे जा सकते हैं जिनमें हाथी, हिरन, बंगाल टाइटर. इसके अलावा ये मोर समेत कई सुंदर पक्षियों का घर भी है.

चाय के बागान

5/6
चाय के बागान

आमतौर पर केरल के मुन्नार में टी प्लांटेशन देखने आते हैं, लेकिन हर कोई इस बात से वाकिफ नहीं है कि वायनाड में भी चाय के बागान देखे जा सकते हैं. इसके लिए आप टी टाउन वायनाड (Tea Town Wayanad) चले जाएं. फोटोग्राफी के शौकीन लोगों के लिए ये परफेक्ट स्पॉट है.

सुल्तान बाथरी

6/6
सुल्तान बाथरी

सुल्तान बाथरी (Sultan Bathery) वायनाड जिले का एक छोटा सा शहर है जिसका बॉर्डर तमिलनाडु और कर्नाटक को टच करता है. यहां के जैन मंदिर और सनफ्लावर के फील्ड हर साल काफी टूरिस्ट को अपनी तरफ आकर्षित करता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़