Number 9 Importance: नवरात्रि और नंबर 9 का क्या है कनेक्शन, इस मूलांक के लोग पाते हैं माता रानी की विशेष कृपा
Advertisement
trendingNow12200496

Number 9 Importance: नवरात्रि और नंबर 9 का क्या है कनेक्शन, इस मूलांक के लोग पाते हैं माता रानी की विशेष कृपा

9 Number Importance In Navratri: नवरात्रि के नौ दिन माता दुर्गा के नौ रुपों की पूजा की जाती है. इसके साथ ही नवरात्रि में 9 अंक का विशेष महत्व होता है. आखिर नवरात्रि से 9 का क्या कनेक्शन है आइए जानें. 

 

number 9 connection with navratri

Mulank 9: चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 9 अप्रैल से हो चुकी है जिसका समापन 17 अप्रैल को रामनवमी के साथ होगा. नौ दिन तक चलने वाले इस त्योहार में मां दुर्गा के नौ रुपों की पूजा की जाती है. कहते हैं इन दिनों माता की पूरी-श्रद्धा भक्ति से पूजा अर्चना करने से भक्त की हर मनोकामना पूरी होती है. नवरात्रि में 9 अंक का विशेष महत्व होता है. माता के नौ स्वरूपों में पहले दिन माता शैलपुत्री की पूजा की जाती है. 

दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है. तीसरे दिन माता चंद्रघंटा, चौथे दिन कुष्मांडा देवी, नवरात्रि के पांचवे दिन स्कंदमाता, छठे दिन देवी कात्यायनी, सातवें दिन कालरात्रि, आठवें दिन महागौरी और महानवमी के दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. मां के नौ स्वरूप शक्ति, साहस, सौम्य, वीरता आदि दर्शाते हैं. 

Dream Meaning: सपनों में इन 3 चीजों का दिखना माना गया है बेहद शुभ, समझो जल्द पलटी मारेगी किस्मत
 

मूलांक 9 वालों पर होती है मां की विशेष कृपा

माता के नौ स्वरूप होने से मूलांक 9 वालों पर माता की विशेष कृपा होती है. जिस लोगों का जन्म किसी भी महीने की 9, 18 या 27 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 9 होगा. इस मूलांक वालों का स्वामी ग्रह मंगल है जिन्हें साहस, उर्जा, शक्ति आदि का कारक माना जाता है. इन लोगों पर मंगल के साथ माता दुर्गा की भी विशेष कृपा होती है. 

अगर कुंडली में मंगल कमजोर हो तो नवरात्रि के नौ दिन माता की स्तुति करने से फायदा मिलता है. खासकर नवरात्रि के पांचवे दिन मां स्कंदमाता की पूजा करने से कुंडली में मंगल की स्थिति मजबूत होती है. 

Aaj Ka Rashifal: चैत्र चतुर्थी पर मिथुन-कन्या राशि वालों को मिलेगा गणेश जी का आशीर्वाद, पढ़े आज का राशिफल
 

मूलांक 9 वाले कैसे होते हैं

जिस व्यक्ति का मूलांक 9 होता है उनपर मंगल का प्रभाव रहता है. ऐसा व्यक्ति साहसी, तेज, बुद्धिमान और कर्मठ होता है. ये किसी भी परिस्थिति से आसानी से निपटने में माहिर होते हैं. अपने साहस और परिश्रम से ये जीवन में ऊंचा मुकाम पाते हैं. ये काफी दानवीर होते हैं. किसी की परेशानी को अपना मानकर ये दूसरों की मदद से पीछे नहीं हटते. हालांकि ये गुस्से के तोज होते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news