Vastu Tips For Temple: घर का मंदिर बनवाते वक्त इन नियमों का करें पालन, तिजोरी भरने में नहीं लगेगी देर
Advertisement
trendingNow12043563

Vastu Tips For Temple: घर का मंदिर बनवाते वक्त इन नियमों का करें पालन, तिजोरी भरने में नहीं लगेगी देर

Mandir Vastu: मंदिर घर का सबसे पवित्र स्थाना माना जाता है, जिसे हमेशा वास्तु के अनुसार बनाना चाहिए. इससे घर में सकारात्मकता आती है और घर के सदस्यों की तरक्की होती है. 

 

vastu tips for home temple

Vastu tips for home mandir: हर हिंदू घर में मंदिर जरूर होता है जहां रोजाना पूजा-पाठ किया जाता है. मंदिर घर का सबसे पवित्र स्थाना माना जाता है जहां सबसे ज्यादा सकारात्मक उर्जा का संचार होता है, जिससे घर के सदस्यों का कल्याण होता है. वास्तु शआस्त्र में मंदिर से जुड़े कुछ वास्तु नियमों के बारे में बताया गया है. जिन्हें नहीं अपनाने से नकारात्मकता फैलती है और घर के सदस्यों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसलिए घर के मंदिर से जुड़े कुछ वास्तु नियमों का पालन करना जरूरी है. 

मंदिर बनवाते समय रखें इन बातों का ध्यान

- वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का मंदिर बनवाते वक्त इसकी दिशा का सबसे ज्यादा ध्यान रखना चाहिए. घर का मंदिर हमेशा उत्तर दिशा या ईशान कोण (उत्तर-पूर्व) में ही बनवाएं. इन दिशाओं में मंदिर बनवाना शुभ माना जाता है. इससे घर में सकारात्मक उर्जा का संचार होता है.

- वास्तु जानकारों के अनुसार दिशा के साथ-साथ मंदिर की जगह का भी खयाल रखें. मंदिर कभी भी शौचालय के सामने, सीढ़ी के नीचे या ममेन गेट के सामने न बनवाएं. ये अशुभ माना जाता है इससे घर के सदस्यों को हानि होती है. 

- वास्तु शास्त्र के अनुसार इस बात का भी ध्यान रखें कि पूजा करते वक्त आपका मुंह हमेशा पूर्व की ओर हो. कहते हैं पूर्व की ओर मुख करके पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है और घर के मुखिया की तरक्की होती है. 
वहीं पश्चिम में मुंह करके पूजा करने से धन की वृद्धि होती है. इस बात का भी ध्यान रखें कि पूजा करते वक्त कभी भी दक्षिण दिशा की ओर मुंह न करें.

- वास्तु शास्त्र के अनुसार मंदिर में देवी-देवताओं की मूर्ति रखते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि मूर्ति ज्यादा बड़ी न हो. मंदिर में कभी भी 7 इंच से लंबी मूर्ति न रखें. इसके अलावा खंडित मूर्ति को भी मंदिर में रखना अशुभ होता है.

- इसके अलावा, वास्तु शास्त्र के अनुसार मंदिर में अगर धार्मिक ग्रंथ रख रहे हैं तो इसे मंदिर में ही रखें और यही पढ़ें. इससे सकारात्मकता बढ़ती है. 

इन बातों का भी रखें ध्यान

- मंदिर में पूजा करते समय दीपक दक्षिण दिशा में न जलाएं. दक्षिण दिशा यम की दिशा मानी जाती है. 

- मंदिर की रोजाना सफाई करें और इसकी पवित्रता बनाएं रखें.  रोजाना धूपबत्ती जलाना शुभ रहता है.

Surya Gochar 2024: साल 2024 का पहला सूर्य गोचर खोलेगा इन राशि वालों के किस्मत का द्वार, चढ़ेंगे सफलता की सभी सीढ़ी

सावधान! नए साल में इन 6 खतरनाक संकेतों का मिलना है पितरों के क्रोधित होने का इशारा, जल्द करें ये काम
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news