Jyotish: जानें कैसे परिवार के सदस्यों को उपहार देने से कुपित ग्रह होंगे शांत
Advertisement
trendingNow12065920

Jyotish: जानें कैसे परिवार के सदस्यों को उपहार देने से कुपित ग्रह होंगे शांत

Jyotish Shastra: अलग-अलग ग्रहों के संबंध परिवार के अलग-अलग सदस्यों के साथ होते हैं, अगर आप उनको उस ग्रह से संबंधित उपहार दें तो इससे कुपित ग्रह शांत होते हैं. आइए जानते हैं किस गिफ्ट से कौन से ग्रह शांत होते हैं.

Jyotish: जानें कैसे परिवार के सदस्यों को उपहार देने से कुपित ग्रह होंगे शांत

Jyotish: ग्रहों की नाराजगी को उपहार देकर भी प्रसन्न किया जा सकता है या शांत किया जा सकता है. अलग-अलग ग्रहों के संबंध परिवार के अलग-अलग सदस्यों के साथ होते हैं, अगर आप उनको उस ग्रह से संबंधित उपहार दें तो इससे कुपित ग्रह शांत होते हैं. आइए जानते हैं किस गिफ्ट से कौन से ग्रह शांत होते हैं.

 

सूर्य 

कुंडली में अगर सूर्य ग्रह पीड़ित हो या नाराज हो तो किसी भी प्रकार से सूर्य ग्रह से संबंधित फल प्राप्त नहीं होते हैं. इसके लिए सर्वोत्तम उपाय है कि पिता की सेवा करनी चाहिए. पिता को स्वास्थ्यवर्धक खाने की चीज देनी चाहिए. यदि संभव हो तो अपने हाथों से फल खिलाना चाहिए, पिता के आशीर्वाद से कुंडली में सूर्य ग्रह मजबूत होते हैं.

 

चंद्रमा

चंद्रमा को मजबूत करने के लिए मां की सेवा करनी चाहिए. अगर मन दुखी है तो चंद्रमा अपना पूर्ण फल देने में असमर्थ रहेंगे. मां की आज्ञा का पालन करना, उनकी पीड़ा को हरना चंद्रमा को मजबूत करता है. उपहार में उन्हें चांदी की पायल देनी चाहिए एवं सफेद रंग की कोई भी वस्तु दे सकते हैं. 

 

मंगल

मंगल ग्रह को मजबूत करने के लिए भाई को प्रसन्न करना चाहिए क्योंकि मंगल भाई का कारक होता और भाई को उपहार में मोबाइल गिफ्ट कर सकते हैं या कोई भी इलेक्ट्रॉनिक वस्तु देनी चाहिए. भाई के बर्थडे में उनको सरप्राइज गिफ्ट देकर उनकी प्रसन्नता बटोरने से मंगल ग्रह प्रसन्न हो जाते हैं.

 

बुध

बुध ग्रह को प्रसन्न करने के लिए बहनों को प्रसन्न करना बहुत जरूरी होता है, अगर बहन से विवाद है, मनमुटाव है या बातचीत बंद है तो निश्चित रूप से कुंडली में बुध सक्षम नहीं है. ऐसे में बहन को हरे रंग से संबंधित सामान गिफ्ट करने से बुध प्रसन्न होते हैं.

 

गुरु

देवगुरु बृहस्पति अगर शुभ फल नहीं दे रहे हैं तो समझ लीजिए कि  किसी भी प्रकार से गुरु नाराज हैं. ऐसी स्थिति में अपने अध्यापक एवं गुरुओं का आशीर्वाद लेना चाहिए और उन्हें उपहार में धार्मिक ग्रंथ गिफ्ट करने चाहिए.

 

शुक्र 

पुरुष की कुंडली में शुक्र ग्रह साथ नहीं दे रहे हैं तो उन्हें अपनी पत्नी को कॉस्मेटिक या जेवर गिफ्ट करने चाहिए. हीरे की अंगूठी देना बहुत ही अच्छे उपाय होगा. महिलाओं को शुक्र को मजबूत करने के लिए नवरात्रि में कन्याओं को उपहार देना चाहिए इससे उनका शुक्र अच्छा होगा.

 

शनि

ग्रह अगर नाराज हैं तो घर में काम करने वाले सेवक को उपहार में फुटवियर देना चाहिए, जिससे शनिदेव प्रसन्न होते हैं.

 

राहु

राहु अगर शुभ प्रभाव नहीं दे रहे हैं या राहु पीड़ित कर रहे हैं तो उन्हें प्रसन्न करने के लिए घर के बुजुर्ग लोगों की सेवा करनी चाहिए. उनको दवा अपने हाथों से खिलानी चाहिए. बुजुर्गों का आशीर्वाद लेने से भी राहु प्रसन्न होते हैं. 

 

केतु

कुंडली में यदि केतु खराब है तो नाना-नानी को उपहार देना चाहिए उनकी सेवा करनी चाहिए ऐसा करने से केतु प्रसन्न होते हैं.

 

Trending news