नवरात्रि में मिल जाएं ये संकेत, तो समझ लें माता रानी ने स्वीकार की पूजा, जल्द पूरी होगी इच्छा
Advertisement
trendingNow12199592

नवरात्रि में मिल जाएं ये संकेत, तो समझ लें माता रानी ने स्वीकार की पूजा, जल्द पूरी होगी इच्छा

Navratri Shubh Sanket: सनातन धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं कि नवरात्रि के 9 दिन मां भक्तों के बीच धरती पर होती हैं और उनकी भक्ति से प्रसन्न होकर उन्हें मुंह मांगा फल प्रदान करती हैं. जानें नवरात्रि के दौरान मिलने वाले किन संकेतों को शुभ माना गया है.  

 

navratri maa durga indication

Chaitra Navratri Shubh Sanket: हिंदू धर्म शास्त्रों में नवरात्रि का विशेष महत्व है. नवरात्रि के 9 दिन मां दुर्गा को समर्पित होती है. इन 9 दिनों में मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है. मान्यता है कि ये 9 दिन माता रानी अपने भक्तों के बीच धरती पर निवास करती है. इतना ही नहीं, इन 9 दिनों में माता रानी को प्रसन्न करने के लिए भक्त विधि विधान से पूजा-अर्चना करते हैं. 

चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है और भक्त पूरे भक्तिभाव के साथ मां दुर्गा की पूजा-अर्चना और उपासना कर रहे हैं. इस नवरात्रि अगर आप को भी कुछ ऐसे संकेत मिलते हैं, तो समझ जाएं कि माता रानी ने आपकी पूजा-अर्चना को स्वीकार कर लिया है और वे आपसे प्रसन्न हैं. साथ ही, घर में जल्द ही खुशियों का आगमन होगा.    

सनातन धर्म में मां दुर्गा के ये 9 दिन विशेष महत्व रखते हैं. इस 9 दिनों में मां अम्बे की उपासना और उपाय करने से जातकों के दुख दूर होते हैं. स्वपन शास्त्र के मुताबिक नवरात्रि में कुछ ऐसे संकेत मिलने के बाद ऐसा समझा जाता है कि माता रानी आपसे प्रसन्न हैं.   

Dream Meaning: सपनों में इन 3 चीजों का दिखना माना गया है बेहद शुभ, समझो जल्द पलटी मारेगी किस्मत
 

नवरात्रि में इन संकेतों के मिलना माना जाता है शुभ 

- नवरात्रि के दिनों में पहले दिन ही मिट्टी के कलश में जौ उगाए जाते हैं. ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के दौरान अगर आपके जौ सही तरीके से उगते हैं, तो इसे शुभ संकेत माना गया है. इतना ही नहीं, इसका मतलब ये भी होता है कि आपकी पूजा से माता रानी प्रसन्न हुई. 

- नवरात्रि में अखंड ज्योति का भी विशेष महत्व बताया गया है. ऐसी स्थिति में अगर आपके घर में 9 दिनों तक अखंड ज्योति बिना किसी बाधा के चल रही है, तो इसे मां अंबे की ओर से शुभ संकेत माना गया है. ऐसा माना जाता है कि अगर आपके साथ भी ऐसा होता है कि मां दुर्गा आपसे प्रसन्न हैं और जल्द ही खुशियों का आगमन होने वाला है. 

Panchak: मृत्यु नहीं, दाह संस्कार के समय पंचक होना होता है अशुभ, लग जाती है इन कार्यों पर रोक
 

- इसके साथ ही ऐसा भी कहा जाता है कि स्वप्न शास्त्र में अगर किसी व्यक्ति को नवरात्रि की पवित्र अवधि में मां दुर्गा के किसी रूप का दर्शन होता है, तो इसे मां दुर्गा की ओर से शुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि आपके द्वारा किया गया पूजा-पाठ मां ने स्वीकार किया. और बहुत जल्द धन लाभ के योग बन रहे हैं.  
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news