Guruwar Ke Upay: भूलकर भी गुरुवार के दिन नहीं करने चाहिए ये काम, वरना दुखों से भर जाएगी जिंदगी
Advertisement
trendingNow12032461

Guruwar Ke Upay: भूलकर भी गुरुवार के दिन नहीं करने चाहिए ये काम, वरना दुखों से भर जाएगी जिंदगी

Tips for Good Luck: गुरुवार के दिन कुछ कामों को करने की मनाही होती है. अगर आप गुरुवार के दिन इन कार्यों को करते हैं तो इससे विष्णु भगवान रुष्ट हो जाते हैं जिससे जीवन में कई समस्याएं पैदा होने लगती हैं. चलिए जानते हैं गुरुवार के दिन किन कामों को करने से बचना चाहिए.

Guruwar Ke Upay: भूलकर भी गुरुवार के दिन नहीं करने चाहिए ये काम, वरना दुखों से भर जाएगी जिंदगी

Guruwar Ke Upay: हिंदू धर्म गुरुवार का दिन श्रीहरि विष्णु और बृहस्पति ग्रह को समर्पित होता है. इसलिए इस दिन भगवान विष्णु और गुरु बृहस्पति का पूजन और व्रत किया जाता है. धार्मिक मान्यतानुसार गुरुवार के दिन जो साधक पूरे विधि-विधान से श्रीहरि विष्णु का पूजन करता है उसको भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है जिससे घर-परिवार सुख-शांति से भर जाता है. लेकिन इस दिन कुछ कामों को करने की मनाही होती है. अगर आप गुरुवार के दिन इन कार्यों को करते हैं तो इससे विष्णु भगवान रुष्ट हो जाते हैं जिससे जीवन में कई समस्याएं पैदा होने लगती हैं. चलिए जानते हैं गुरुवार के दिन किन कामों को करने से बचना चाहिए.

न करें ये काम गुरुवार के दिन 
1. बृहस्पति वाले दिन आपको भूलकर भी केला नहीं खाना चाहिए. इस दिन केले के पूजन का विधान है. धार्मिक मान्यतानुसार केले के पेड़में श्रीहरि विष्णु वास करते हैं. 
2. आपको गुरुवार के दिन गलती से भी बाल और नाखुन नहीं काटने चाहिए. मान्यतानुसार ऐसा करने से व्यक्ति को संतान सुख में परेशानियों का सामना करना पड़ता है.
3. वास्तु शास्त्र के अनुसार आपको गुरुवार के दिन भूलकर भी दक्षिण, नैऋत्य कोण की तरफ बैठकर कभी भी पूजन नहीं करना चाहिए. 
4. गुरुवार के दिन जो व्यक्ति सिलाई करता है उसकी कुंडली में गुरु ग्रह कमजोर होता है. जिससे व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. 
5. गुरुवार के दिन आपको किसी का अपमान करने से भी बचना चाहिए. इससे गुरु बृहस्पति आपसे नाराज हो जाते हैं. 
6. गुरुवार के दिन जो व्यक्ति कपड़े धोता है उसकी कुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति बिगड़ने लगती है. जिसके चलते व्यक्ति को शारीरिक और आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है.
7. जो व्यक्ति गुरुवार के दिन पैसों का लेन-देन करता है उसकी कुंडली में गुरु ग्रह कमजोर होने लगता है जिससे उसके जीवन की सुख-शांति भंग होने लगती है. 
8. बृहस्पतिवार के दिन श्रीहरि विष्णु के पूजन के दौरान भूलकर भी तिल या सरसों के तेल का दीपक नहीं जलाना चाहिए. इस दिन केवल घी का दीपक जलाना शुभ माना जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news