Hanuman Puja: इन 10 बाधाओं से व्यक्ति की रक्षा करते हैं हनुमान जी, कभी नहीं छोड़ते भक्तों का हाथ
Advertisement
trendingNow11725740

Hanuman Puja: इन 10 बाधाओं से व्यक्ति की रक्षा करते हैं हनुमान जी, कभी नहीं छोड़ते भक्तों का हाथ

Hanuman Chalisa Benefits: हनुमान जी के बारे में कहा जाता है कि वे आज भी जीवित है. उनकी पूजा अर्तना से भक्तों के हर संकट दूर हो जाते हैं. इसके साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करने से 10 तरह के कष्टों से छुटकारा मिल सकता है.   

 

फाइल फोटो

Hanuman Puja Tips: भगवान राम के भक्त हनुमान जी के बारे में कहा जाता है कि वह आज भी जीवित हैं. जो भक्त उनकी पूरी श्रद्धा से पूजा अर्चना करता है वे उनके सभी कष्टों को हर लेते हैं. इसलिए उन्हें संकट मोचन भी कहा जाता है. हनुमान जी भगवान शिव के 11वें रूद्र अवतार है. कहते हैं कि जो भगवान राम का भक्त होता है उन्हें हनुमान जी कभी कष्ट नहीं होने देते. इसलिए राम भगवान की भक्ति से हनुमान जी का आशीर्वाद भी प्राप्त हो जाता है. हनुमान जी की पूजा से भक्तों के दुख और संकट दूर हो जाते हैं. इसके साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करने से 10 तरह के कष्टों से छुटकारा मिल सकता है.   

भूत-प्रेत की बाधा
कहते हैं भूत-पिशाच निकट नहीं आवै महावीर जब नाम सुनावै  इसका अर्थ है कि महावीर हनुमान का नाम भर लेने से भूत पिशाच पास भी नहीं भटकते. जिस व्यक्ति अनचाहा डर सता रहा है उसे रोजाना हनुमान चालीसा पढ़नी चाहिए और हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए इससे उसका डर भाग जाएगा.

शनि का प्रभाव होगा कम
शास्त्रों में कहा जाता है कि बजरंगबली की पूजा से शनि का दुष्प्रभाव भई कम किया जा सकता है. हर मंगलवार और शनिवार हनुमान जी का पाठ करने से शनि का प्रभाव कम होगा.

मंगल दोष
जिस व्यक्ति की कुंडली में मंगल दोष होता है उसे विवाह से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. अगर कोई व्यक्ति मंगल दोष से परेशान हैं तो मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए और पूजा में हनुमान जी को लाल फूल अर्पित करना चाहिए.

दुर्घटना से बचाव
हनुमान जी व्यक्ति के सभी संकटों को हर लेते हैं. अगर किसी भी तरह की घटना और दुर्घटना से बचना है तो रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए.

जेल जाने का डर
अगर किसी व्यक्ति को जेल जाने का डर सता रहा है तो उसे रोजाना सुबह और शाम हनुमान चालीसा पढ़नी चाहिए. कहते हैं इससे उस व्यक्ति को कोई भी बंधक नहीं बना सकता.

रोग से मुक्ति
कहते हैं नासै रोग हरै सब पीरा, जपत निरंतर हनुमत बीरा इसका अर्थ हैं कि हनुमान जी का रोजाना नाम लेने भर से सभी रोग और पीड़ा दूर हो जाते हैं.

शत्रुओं से बचाव
हनुमान जी के श्रीबजरंग बाण से शत्रुओं का नाश होता है. इसे रोजाना 21 दिन तक पढ़ना चाहिए और सच्चाई के मार्ग पर चलना चाहिए.

कर्ज से छुटकारा
अगर कोई व्यक्ति कर्ज से परेशान हैं तो मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाछ करें और उस दिन से कर्ज लौटाना शुरू करें जल्द कर्ज से मुक्ति मिलेगी.

नौकरी की समस्या
अगर कड़ी मेहनत के बाद भी नौकरी नहीं मिल रही है तो  मंगलवार के दिन सुंदरकांड का पाठ करें और हनुमान जी को चोला चढ़ाएं इससे नौकरी के योग बनने लगेंगे.

तनाव की समस्या
अगर कोई व्यक्ति दिनभर तनाव में रहता है तो उसे हनुमानजी के मंत्र 'ॐ हनुमते नम:' या 'ॐ हनुमंते नम:' का 108 बार जाप करना चाहिए. इससे मन शांत रहेगा.

Ashadh Tuesday Upay: आषाढ़ मंगलवार को ये काम करने से हर संकट होता है दूर, बजरंगबली देते हैं साक्षात दर्शन
 

Laddu Gopal: घर में लड्डू गोपाल रखने से मिलेंगे चमत्कारिक फायदे, जानें श्रृंगार, भोग और स्नान की विधि
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news